Thursday, September 19, 2024

कानपुर में करोड़ों की सरकारी जमीन बेचने के मामले में पांच के खिलाफ मुकदमा, जांच शुरू

कानपुर। कर्नलगंज थाने क्षेत्र में एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन की अवैध बिक्री करने के मामले में जांच के बाद पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस उपायुक्त मध्य दिनेश त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि यह मुकदमा राजस्व विभाग की जांच के बाद दर्ज किया गया है। एपी फैनी कम्पाउंड को लेकर हुई जांच के बाद खुलासा हुआ कि उसकी अवैध बिक्री की गई है। इसमें ईसाई ट्रस्ट बनाकर उनके अधिकृत हस्ताक्षर करने वालों ने जमीनों पर अवैध रूप से प्लानिंग कर कूटरचित तरीके से बेचा। इस संबंध में लेखपाल विपिन कुमार ने सोमवार को तहरीर दिया था।

थाने में दी गई तहरीर के मुताबिक, रेलवे काॅलोनी निवासी अनिल कमार, गंगापुर यशोदा नगर निवासी अर्पित मिश्रा, ए ब्लॉक किदवई नगर निवासी दीपक कुमार, केडीए कालोनी गंगा विहार निवासी दुर्योधन कुमार और हाथरस निवासी मो. रेव जॉनसन दी जॉन के खिलाफ धोखाधड़ी के साथ ही कूटरचित दस्तावेज बनाकर बेचने का मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने अब जिन दस्तावेजों के आधार पर नजूल की जमीन बेची है उसका सत्यापन कराने के साथ ही इस अवैध कारोबार में शामिल लोगों की तलाश तेज कर दी है। लेखपाल विपिन की तहरीर के मुताबिक, नजूल मैनुअल के अनुसार लीज अवधि समाप्त होने के बाद ऐसी भूमि स्वत: राज्य सरकार की हो जाती है। इस संबंध में शासन का अध्यादेश पूर्व में आ चुका है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय