Sunday, September 22, 2024

पारंपरिक शिल्पकारों व कारीगरों को योजना से मिलेगा बढावा :- जिलाधिकारी मनीष बंसल

सहारनपुर। जिलाधिकारी  मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जिला स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में डीएम मनीष बंसल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों व कारीगरों को सहायता प्रदान कर उनके व्यवसाय में बढोतरी कराना है। इस योजनान्तर्गत 18 पारंपरिक व्यवसायों को सम्मिलित किया गया है,
जिसमें बढई, नौका बनाने वाले, शस्त्र बनाने वाले, लौहार, टूलकिट मेकर, ताला मेकर, मूर्तिकार, सुनार, कुम्हार, मोची, राज मिस्त्री, टोकरी बुनकर, खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, फिसींग नेट मेकर को सम्मिलित किया गया है। उन्होंने बताया कि योजना का उद्देश्य कौशल का सम्मान करने के साथ कारीगरों एवं शिल्पकारों को
कौशल व वित्तीय रूप से मजबूत करना है। इसमें प्रशिक्षण पूर्ण होने पर टूलकिट खरीदने के लिए 15 हजार रूपये भी प्रदान किये जाएंगे। इसके तहत पात्र लाभार्थियों को स्वरोजगार स्थापना के लिए प्रशिक्षण के साथ ही 3 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जिस पर केवल 05 फीसद का ब्याज लगेगा।
डीएम मनीष बंसल ने कहा कि प्राप्त आवेदनों का लेखपालों के माध्यम से सत्यापन कराया जाएगा ताकि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक पारंपरिक कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों को योजना का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्राप्त 14339 आवेदनों के सत्यापन के उपरान्त जिला स्तरीय समिति के माध्यम से राज्य स्तरीय समिति को सूची तैयार कर भेजी जाएगी। इस योजनान्तर्गत चयन के पश्चात अभ्यर्थियों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
प्रशिक्षणोंपरांत अभ्यर्थियों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा का प्रमाण-पत्र प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा महेन्द्र सैनी, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा विजेन्द्र कश्यप, सहायक आयुक्त उद्योग डॉ0 बनवारी लाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय