Wednesday, September 25, 2024

इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर किए हवाई हमले, हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर समेत छह की मौत

बेरूत/यरूशलमइजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बार फिर हमला किया है। बेरूत में अपार्टमेंट बिल्डिंग पर इजराइली सेना (आईडीएफ) के हमले में हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर एवं आतंकवादी समूह की मिसाइल यूनिट के चीफ समेत छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 अन्य घायल हुए हैं।

इजराइली मिसाइलों ने बेरूत की एक रिहायशी इमारत की दो मंजिलों को निशाना बनाया, जहां कुबैसी छिपा हुआ था। इजराइली सेना ने बताया कि यह हमला हिजबुल्लाह के खिलाफ जारी अभियान का हिस्सा था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आईडीएफ के प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि हम अपनी कार्रवाई को और तेज करेंगे और हिजबुल्लाह को कोई मौका नहीं देंगे। हमें अपनी पूरी ताकत के साथ काम करना होगा, और हर मोर्चे पर आक्रामक रूप से आगे बढ़ना होगा।

इस बीच हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में रॉकेटों की बौछार जारी रखी, जबकि आईडीएफ ने ईरान समर्थित समूह के सैकड़ों स्थलों पर हमले कर जवाब दिया जिनमें आवासीय भवन भी शामिल थे। आईडीएफ ने कहा कि उन स्थलों पर हमला किया गया, जहां हिजबुल्लाह ने इजराइल पर हमले के लिए रॉकेट और मिसाइलें छिपाई हुई थीं। इन ठिकानों में आवासीय भवन भी शामिल थे, जिससे स्थानीय लोगों में भय और आतंक फैल गया।

इजराइल और लेबनान दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच यूरोपीय संघ के एक शीर्ष अधिकारी ने इस स्थिति को “पूर्ण युद्ध के कगार पर” बताया। इस संघर्ष की शुरुआत एक साल पहले हुई थी, जब हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में इजराइल पर हमले किए थे।

बेरूत पर हवाई हमले में वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर के मारे जाने की इजरायल सेना ने की पुष्टि यरुशलम, 24 सितंबर (आईएएनएस)। इजरायली सेना ने मंगलवार को पुष्टि की कि उसने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले में हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया। सेना ने कमांडर की पहचान इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी के रूप में की, जो कथित तौर पर हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट संचालन का प्रभारी था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सेना ने कहा, “उसके साथ हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट समूह के अन्य प्रमुख कमांडर भी थे।” हिजबुल्लाह ने अभी तक कुबैसी की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की है। यह हवाई हमला 2006 के बाद से लेबनान के खिलाफ इजरायल की सबसे व्यापक बमबारी का हिस्सा है, जो सोमवार और मंगलवार को किया गया, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में 550 से अधिक लोग मारे गए और 1,800 से अधिक घायल हुए।

इस महत्वपूर्ण घटना ने इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष की संभावना के बारे में चिंताएं पैदा कर दी हैं। यह भी आशंका है कि अन्य देश भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय