Wednesday, October 9, 2024

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 12वीं पास बच्चे जर्मनी में लेंगे डुअल वोकेशनल ट्रेनिंग

नई दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आआपा) सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को जर्मनी के प्रतिष्ठित डुअल वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम कराने के लिए भेज रही है। जर्मनी के गोएथे इंस्टीट्यूट और जर्मन उद्योगों के साथ हुई इस साझेदारी के तहत जर्मनी में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को उन्नत तकनीकी कौशल और व्यावसायिक अनुभव प्राप्त होगा।

दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस साझेदारी को भारत के युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने में एक बड़ा कदम बताया है। दिल्ली सरकार के स्कूलों के लगभग 30 से 40 छात्रों का पहला बैच 2025 में प्रसिद्ध एपीएएल प्रोजेक्ट में शामिल होने जा रहा है, जो कि शिक्षा में एक नया कदम है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस पहल के अंतर्गत पश्चिम विनोद नगर के सर्वाेदय कन्या विद्यालय में एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया, जर्मन सरकार की फेडरल एंप्लॉयमेंट एजेंसी के पॉल डेटो, गोएथे इंस्टीट्यूट के प्रोग्राम मैनेजर्स पॉल हीरेन, मोहित मिगलानी, और शिक्षा सहयोग की प्रमुख पुनीत कौर भी मौजूद थीं। यह प्रोग्राम दिल्ली सरकार के पांच स्कूलों में छात्रों को इस विशेष अवसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया अंतिम सत्र था, जिसमें छात्रों ने जर्मन भाषा का अध्ययन किया।

एसकेवी पश्चिम विनोद नगर में अभिभावकों और छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुझे गर्व है कि दो साल पहले जर्मन दूतावास के साथ शुरू की गई हमारी पहल इस स्तर तक पहुंच गई है कि जर्मन उद्योग हमारे छात्रों का स्वागत करने के लिए तैयार है। मुझे उम्मीद है कि हमारे बच्चे वहां जाकर नई तकनीक सीखें, कार्य का अनुभव प्राप्त करें और वापस लौटकर इसे देश की सेवा में लगाएं।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के विजन पर आगे बढ़ते हुए दिल्ली की शिक्षा क्रांति आज नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों के लिए जर्मनी में डुअल वोकेशनल ट्रेनिंग का यह मौका एक मील का पत्थर है। यह वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग सरकारी स्कूलों के बच्चों का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएगा और उनके लिए विश्व में और अवसर खोलेगा।

जर्मनी सरकार के साथ साझेदारी
दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग और जर्मनी के गोएथे इंस्टीट्यूट ने करीब दो साल पहले, दिल्ली सरकार के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में जर्मन भाषा शुरू करने के लिए एक समझौता किया। इस साझेदारी के तहत, दिल्ली के 30 स्कूलों में 4500 छात्रों को जर्मन भाषा सिखाई जा रही है। इसी साझेदारी के तहत, दिल्ली सरकार के स्कूलों के लगभग 30-40 छात्रों का पहला बैच जर्मनी के एपीएएल प्रोजेक्ट में शामिल होगा। एपीएएल का मतलब है लैटिन अमेरिका, भारत और उज्बेकिस्तान के साथ ट्रेनिंग में साझेदारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय