Friday, October 18, 2024

रसोईघर को कीटाणुओं का घर न बनने दें

रसोईघर घर का सबसे महत्वपूर्ण जगह होता है। यहीं पूरे घर के सदस्यों के लिए पोषक भोजन तैयार होता है। मगर यदि रसोईघर में कीटाणुओं को दूर रखने का पर्याप्त इंतजाम न हो तो भोजन के संक्रमित होने का खतरा भी सबसे ज्यादा यहीं होता है। इसका मतलब यह नहीं कि आप बार-बार रसोईघर के दरवाजे, दराजों, स्लैब आदि पर पोंछा लगाती रहें। कुछ आवश्यक बातों का ख्याल रखकर आप इस खतरे को दूर रख सकती हैं। पहले ध्यान दीजिए कि कीटाणुओं के पनपने की वजह क्या हो सकती है।
कचरे का डिब्बा हमेशा कीटाणुओं के आकर्षण का केंद्र रहता है। फल-सब्जियों को छीलने-काटने के बाद बची फालतू सामग्री के साथ अक्सर हम सड़ी या बची खाने की चीजें भी कूडे़दान में फंेक देते हैं। इससे कीटाणुओं को वहां पनपने का पूरा मौका मिलता है। इसलिए कोशिश करें कि ढक्कन वाले कचरे का डिब्बा ही उपयोग में लाएं और बचे हुए खाद्य पदार्थों को कूड़ेदान में फंेकने के बजाय अलग-अलग पैकेट में बांध कर फिर कूड़ेदान में फेंकें। कूड़ेदान में डिब्बे और आसपास की जगह को बीच-बीच में किसी कीटाणुनाशक से धोती रहें।
रसोई के कपड़े कीटाणुओं के पनपने की एक मुख्य वजह बन सकते हैं। इनमें नमी रहती है। रसोई का कपड़ा रोज इस्तेमाल के बाद धोकर रखें। खाना बनाने के बाद स्लैब आदि पोंछने के लिए कीटाणुनाशक स्प्रे कर कपड़े या स्पांज से साफ करें। कुकिंग टॉप व स्लैब इत्यादि साफ करने वाला कपड़ा और हाथ पोंछने वाला कपड़ा अलग-अलग होना चाहिए ताकि कीटाणुओं को फैलने से रोका जा सके।
कीटाणु हाथों के जरिए भी आपके भोजन में जा सकते हैं। इसलिए खाना बनाने की तैयारी से पहले, खाना खाने से पहले और खाना परोसते समय अपने हाथों को साबुन से साफ जरूर करें।
यदि स्लैब पर खाने के कण छूटे हुए हैं तो वे चींटियों और कॉकरोचों को दावत देंगे। इसलिए खाना बनाने के बाद स्लैब और चूल्हे को कीटाणुनाशक से अच्छी तरह साफ करना न भूलें। खाने को ढककर रखें। पैन और कड़ाही पर ढक्कन जरूर रखें ताकि उन पर मक्खियों, कॉकरोच या कीटाणुओं का हमला न हो और वे दूषित होने से बचे रह सकें। कच्ची फल-सब्जियां, सलाद आदि काटने की जगह साफ करती रहें। खासकर यदि उपयोग करने के बाद इस जगह को बगैर धोए हुए छोड़ दिया जाए तो कीटाणुओं को दावत मिल जाती है। इसी तरह चाकू को काम में लाने के बाद अच्छी तरह साफ करना चाहिए। कटिंग बोर्ड को भी हर बार इस्तेमाल के बाद धो कर रखें।
नल, फ्रिज की सतह, प्रैशर कुकर का हत्था, दरवाजे की कुंडी, दराज का हत्था, डिब्बों के ढक्कन आदि को भी समय-समय पर कीटाणुमुक्त करते रहना चाहिए वरना इनके जरीये कीटाणु हमारे हाथ में आएंगे और फिर खाने को दूषित करेंगे।
कीटाणु हमारे शरीर के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं। इनके कारण सामान्य त्वचा रोग होने से लेकर जानलेवा बीमारियां तक हो सकती हैं। कीटाणुओं के कारण फैलने वाली प्रमुख बीमारियां निमोनिया, ट्यूबरकुलोसिस, हैजा, टिटनेस और टाइफाइड आदि हैं। निमोनिया फेफड़ांे की सूजन से संबंधित एक खतरनाक बीमारी है। इसके प्रमुख लक्षण हैं सीने में तेज दर्द के साथ बुखार आना, सांस लेने में कठिनाई होना आदि। ये रोग सीधे व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं।
ट्यूबरकुलोसिस यानी क्षय रोग भी कीटाणुओं के कारण फैलता है। यह प्रमुख रूप से फेफड़ों को नष्ट करता है। इस रोग से ग्रस्त व्यक्ति से यह रोग दूसरे व्यक्तियों में हवा के जरिए आसानी से हो सकता है क्योंकि उसके थूक-खांसी में इस रोग के कीटाणु होते हैं। बुखार, पसीना आना, वजन कम होना और बार-बार कफ वाली खांसी होना इस बीमारी के मुख्य लक्षण हैं।
हैजा कीटाणुओं से फैलने वाली एक संक्रामक बीमारी है। इस रोग के प्रमुख लक्षण हैं लगातार उल्टियां आना, पानी जैसे दस्त होना, मांसपेशियों में ऐंठन। यदि दस्त बहुत ज्यादा होने लगें तो व्यक्ति के शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जिससे जिंदगी खतरे में पड़ सकती है।
इस बीमारी के कीटाणु आमतौर पर सड़ी-गली सब्जियों और फलों, गंदे भोजन और दूषित पानी में पाए जाते हैं। मक्खियां इस बीमारी की प्रमुख वाहक होती हैं जो गंदी चीजों पर बैठती हैं और फिर कीटाणुओं को खाने में मिला देती हैं। टिटनैस भी कीटाणुओं की वजह से फैलता है। धूल-मिट्टी, लार और पशुओं के मल में पाए जाने वाले टिटनेस के कीटाणु शरीर की कटी-फटी त्वचा के जरीए शरीर में प्रवेश करते हैं। टाइफाइड को आंतों का बुखार भी कहते हैं। टाइफाइड पैदा करने वाले कीटाणु मनुष्य की आंतों में रहकर वृद्धि करते हैं और फिर वहां से खून में पहुंच जाते हैं।
कीटाणु अक्सर दूषित भोजन और पानी से शरीर में पहुंचते हैं। इसके कारण पेट दर्द और कब्ज की शिकायत, कमजोरी और तेज बुखार हो सकता है।
/ नरेंद्र देवांगन

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय