Saturday, October 19, 2024

ये दो फिल्में हैं पूरे रूस की फेवरेट, व्लादिमिर पुतिन ने की बॉलीवुड की तारीफ

रुस। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय फिल्मों की लोकप्रियता को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का एक और उदाहरण पेश किया है। पुतिन ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले भारतीय फिल्मों के प्रति रूस की गहरी रुचि को उजागर किया, और बताया कि भारत की फिल्में रूस में बेहद लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि रूस में एक विशेष टीवी चैनल है जो 24 घंटे भारतीय फिल्में प्रसारित करता है, जिससे वहां के लोगों में भारतीय सिनेमा के प्रति जबरदस्त क्रेज़ है।
इसके अलावा, पुतिन ने ब्रिक्स देशों की फिल्मों को प्रोत्साहन देने की बात करते हुए संकेत दिया कि रूस भारतीय फिल्मों के लिए और भी अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने मॉस्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ब्रिक्स देशों की फिल्मों को शामिल करने का जिक्र किया, जिससे यह साफ होता है कि रूस भारतीय फिल्म उद्योग के साथ संबंधों को और मजबूत करना चाहता है। पुतिन ने यह भी बताया कि वह इस मुद्दे पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करेंगे, ताकि दोनों देशों के बीच फिल्म उद्योग में और सहयोग हो सके।

बॉलीवुड हर रूसी का फेवरेट-पुतिन

पुतिन ने बॉलीवुड (Bollywood) तारीफ करते हुए कहा कि ये फ़िल्में रूस में बहुत प्रसिद्ध हैं, क्योंकि दोनों समाज यकीनन समान हैं, और उनके स्वाद भी मिलते-जुलते दिखाई देते हैं। उन्हें वंचितों के बारे में गरीबी से अमीरी की कहानी और अच्छाई और बुराई के बीच स्पष्ट विभाजन पसंद था। तत्कालीन सोवियत संघ में सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फ़िल्म डिस्को डांसर (1982) (Disco Dancer) थी, जिसे राही मासूम रज़ा ने लिखा था और जिसमें अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने लीड रोल प्ले किया था। दर्शकों की संख्या के मामले में, केवल दो भारतीय फ़िल्मों ने विदेशों में 100 मिलियन टिकट बेचे थे, जिनमें से एक आवारा (Awara) और दूसरी डिस्को डांसर थी।

अभिनेता राज कपूर की बढ़ी थी लोकप्रियता

राज कपूर पहले से ही रूस में एक प्रसिद्ध सांस्कृतिक हस्ती थे। जब 1951 में उनकी फिल्म आवारा आई, तो रूस में तुरंत चर्चा में आ गई। इसके अलावा रूस में भारतीय संगीत, संगीतकार और कलाकारों को काफी पसंद किया जाने लगा। पुतिन ने ये भी कहा कि अगर सब कुछ सहमति से हुआ तो वे भविष्य में ब्रिक्स देशों के साथ मिलकर संगीत समारोह का आयोजन कराएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय