Wednesday, October 23, 2024

राजस्थान: सीकर में सीवर टैंक की सफाई करते समय दम घुटने से तीन मजदूरों की मौत

जयपुर। राजस्थान में सीकर जिले के फतेहपुर इलाके में मंगलवार को सीवर टैंक की सफाई करने उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। टैंक में सफाई के दौरान गंदगी और जहरीली गैस फैलने की वजह से उनकी मौत हो गई।

एक अधिकारी ने बताया कि एक सफाई कर्मचारी सीवेज टैंक की सफाई करने के लिए 20 फीट गहरे में गया, लेकिन जहरीली गैसों के कारण वह बेहोश हो गया। उन्होंने कहा, “उनके दो साथी उसे बचाने के लिए अंदर गए, लेकिन वह भी जहरीली गैसों के कारण बेहोश हो गए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस टीम ने तीनों को बाहर निकाला और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।” अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना मंगलवार को लगभग 4:30 बजे सीकर के फतेहपुर के सरदारपुरा क्षेत्र में हुई। हादसे की जानकारी मिलने पर पुलिस और क्षेत्रीय विधायक हाकम अली खान, और अन्य लोग मौके पर पहुंच गए। एक मजदूर के पड़ोसी प्रदीप हत्वाल ने कहा कि दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले मजदूर सज्जन (30), मुकेश (35) और महेंद्र (38) हैं। मैनुअल स्कैवेंजिंग एक्ट 2013 के तहत, देश में सीवर की सफाई के लिए किसी भी व्यक्ति को नीचे भेजना पूरी तरह से अवैध है।

एक प्रावधान है कि यदि विशेष परिस्थितियों में कर्मचारियों को नाले की सफाई के लिए चेंबर में भेजा जाता है, तो कुछ नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। कर्मचारी का बीमा होना चाहिए, उसे एक पर्यवेक्षक के निर्देशों के तहत काम करना चाहिए और कर्मचारी को कार्य शुरू करने से पहले लिखित अनुमति लेनी चाहिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय