Thursday, October 24, 2024

मध्य प्रदेश में होगा 31000 करोड़ से ज्यादा का निवेश

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रीवा में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के समापन पर पत्रकारों से संवाद किया। उन्होंने कान्क्लेव की उपलब्धियों की जानकारी लेते हुए कहा कि रीवा का आयोजन सबसे सफल रहा। रीवा में कॉन्क्लेव के लिए सबसे शानदार व्यवस्थाएँ की गयी। रीवा में कान्क्लेव में 31 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव रीवा के औद्योगिक विकास के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा। इसमें भाग लेने के लिए पूरे प्रदेश से चार हजार से अधिक उद्यमियों ने पंजीयन कराया। इसमें 10 राज्यों के निवेशकों ने भागीदारी की साथ ही 300 से अधिक वायरसेलर मीटिंग की गयी। कार्यक्रम में 150 से अधिक विशिष्ट अतिथियों ने भाग लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में भाग लेने वाले सभी उद्योगपतियों ने मध्य प्रदेश की औद्योगिक नीति तथा सकारात्मक वातावरण की प्रशंसा की है। मध्य प्रदेश में सिद्धार्थ इंफाटेक 12 हजार 800 करोड़ रुपये, ऋत्विक प्रोजेक्ट चार हजार करोड़ रुपये, केजीएस सीमेंट 14 हजार करोड़ रुपये, पतंजलि ग्रुप एक हजार करोड़ रुपये, रामा ग्रुप 500 करोड़ रुपये, सोलर एएमसी सर्विस प्रा.लि. 400 करोड़ रुपये, बीपीसीएल पेट्रोकेमिकल 300 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया है। साथ ही शारदा मिनरल्स ग्रुप 225 करोड़ रुपये, एस गोयनका ग्रुप में 200 करोड़ रुपये, शिव शिक्त कंस्ट्रक्शन कंपनी 175 करोड़ रुपये, आडानी ग्रुप ने सिंगरौली में 2528 करोड़ रुपये, जय प्रकाश पावर बेंचर 750 करोड़ रुपये, एनटीपीसी ने सोलर प्लांट के लिए 103 करोड़ रुपये, अल्ट्राटेक सीमेंट लि. मैहर में 3000 करोड़ रुपये तथा निसर्ग इस्पात सीधी में एक हजार करोड़ रुपये तथा अन्य उद्योगों में 2063 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। इनसे लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पतंजलि ग्रुप उज्जैन में योग और आयुर्वेद का संस्थान बनाने जा रहा है। रीवा में पांचवीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से विन्ध्य के विकास को नई दिशा मिलेगी। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सिंगरौली और कटनी में कन्टेनर डीपों बनाये जायेंगे। रीवा एवं सतना में नवीन औद्योगिक क्षेत्रों तथा सिंगरौली, सीधी, मऊगंज और मैहर में एमएसएमई विभाग के औद्योगिक क्षेत्र खोले जायेंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विन्ध्य क्षेत्र की पर्यटन संभावनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा। विन्ध्य में उत्तरप्रदेश और मध्य प्रदेश का संयुक्त सोलर ग्रिप स्थापित किया जायेगा। इससे प्राप्त बिजली का दोनों प्रदेशों में आवश्यकता के अनुसार उपयोग होगा। रीवा में 10 मंजिला आईटी पार्क निर्माण का आज शिलान्यस किया गया है। इससे पूरे विन्ध्य में आईटी के क्षेत्र में तेजी के विकास को गति मिलेगी।

प्रेस कान्फ्रेंस में उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल जिले के प्रभारी मंत्री तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, सांसद जनार्दन मिश्र, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, प्रमुख सचिव राघवेन्द्र कुमार सिंह, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े, संचालक जनसंपर्क अंशुल गुप्ता तथा पत्रकारगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय