Sunday, October 27, 2024

कालापानी में टेंट आधारित होमस्टे का हुआ उद्घाटन, बढ़ेगा पर्यटन जुड़ाव 

देहरादून। पर्यटन और सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑपरेशन सद्भावना के तहत कुमाऊं क्षेत्र के ऐतिहासिक और खूबसूरत स्थल कालापानी में शनिवार को टेंट आधारित होमस्टे का उद्घाटन किया गया। यह होमस्टे पंचशूल ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर एसपीएस चौहान ने शुरू किया है। इस पहल का उद्देश्य केंद्र सरकार के ‘वाइब्रेंट विलेज’ कार्यक्रम के अंतर्गत पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति का प्रामाणिक अनुभव प्रदान करना और सतत पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

उद्घाटन समारोह में गर्ब्यांग गांव के सरपंच बृजेश गर्ब्याल ने ग्रामीण समुदायों की आजीविका बढ़ाने में ऐसी पहलों के महत्व पर जोर दिया। यह होमस्टे न केवल यात्रियों के लिए एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है बल्कि भारतीय सेना द्वारा समर्थित राष्ट्र निर्माण के प्रयासों को भी सहयोग देता है, ग्रामीण विकास को प्रोत्साहित करता है और आगंतुकों व ग्रामीणों के बीच गहरा संबंध स्थापित करता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह पहल वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम को बढ़ावा देने के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी सशक्त बनाएगी। भारतीय सेना कुमाऊं क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्यटन को प्रोत्साहित करने और स्थानीय निवासियों के पलायन को रोकने के लिए कई अन्य परियोजनाएं जैसे गांवों का विद्युतीकरण, हाइब्रिड सोलर प्लांट की स्थापना, चिकित्सा शिविरों का आयोजन आदि भी चला रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय