नई दिल्ली। भारतीय टैबलेट बाजार में 2024 में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई है, जिसमें कुल शिपमेंट 5.73 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई, जो सालाना आधार पर 42.8 प्रतिशत की वृद्धि है। हाल ही में आई एक लेटेस्ट रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। आईडीसी के ‘वर्ल्डवाइड क्वार्टरली पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइस ट्रैकर’ के आंकड़ों के अनुसार, डिटैचेबल और स्लेट टैबलेट दोनों ने इस वृद्धि में अहम योगदान दिया है, जिनमें क्रमशः 30 प्रतिशत और 47.2 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर्ज हुई है।
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अट्रैक्टिव ऑनलाइन प्रमोशन, डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर की वजह से कंज्यूमर सेगमेंट मजबूत रहा और इस सेगमेंट में सालाना आधार पर 19.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 60 प्रतिशत से अधिक शिपमेंट एंट्री-लेवल टैबलेट के होने के बावजूद, कंज्यूमर सेगमेंट में एवरेज सेलिंग प्राइस (एएसपी) वित्त वर्ष 2023 में 309 डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में 336 डॉलर हो गया। रिपोर्ट में कहा गया कि कमर्शियल सेगमेंट ने और भी बेहतर प्रदर्शन किया, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 69.7 प्रतिशत बढ़ा, जिसका मुख्य कारण शैक्षणिक संस्थानों में टैबलेट की मांग में पिछले वर्ष की तुलना में 104.5 प्रतिशत की भारी वृद्धि थी।
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सरकार द्वारा फंडेड शिक्षा परियोजनाओं ने इस वृद्धि को बढ़ावा दिया, जबकि वेरी लार्ज बिजनेस (वीएलबी) सेगमेंट में पिछले वर्ष की तुलना में 9.9 प्रतिशत की गिरावट आई। आईडीसी इंडिया और दक्षिण एशिया के शोध विश्लेषक प्रियांश तिवारी ने कहा, “एंड्रॉइड टैबलेट में बेहतर कैमरे, सॉफ्टवेयर अपडेट और ऐप इंटीग्रेशन के साथ, टैबलेट कम प्रोडक्टिविटी और मनोरंजन के लिए पसंदीदा डिवाइस बन रहे हैं और पीसी खरीदारों के एक खास वर्ग को आकर्षित कर रहे हैं।” रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग 2024 में भारतीय टैबलेट बाजार पर हावी रहा, जिसने कुल मिलाकर 42.6 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की।
कंपनी ने कमर्शियल और कंज्यूमर दोनों सेगमेंट में क्रमशः 51.1 प्रतिशत और 32.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लीड किया। एसर ग्रुप ने 2024 में 18.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया। 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एप्पल तीसरे स्थान पर रहा। ब्रांड ने कमर्शियल और कंज्यूमर दोनों सेक्टर में शानदार वृद्धि दर्ज की, जो क्रमशः 45.3 प्रतिशत और 4.7 प्रतिशत सालाना वृद्धि थी।
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लेनोवो और शाओमी 9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंज्यूमर सेगमेंट में लेनोवो ने 18.6 प्रतिशत सालाना वृद्धि देखी। शाओमी के टैबलेट शिपमेंट में सालाना आधार पर 101.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे यह 2024 में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्रांडों में से एक बन गया। नए प्रोडक्ट लॉन्च के साथ-साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बिक्री चैनलों पर शाओमी के फोकस ने इसकी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद की।