Saturday, September 28, 2024

फर्जी तरीके से एटीएम तैयार कर लोगों के बैंक खाते से लाखों रुपये निकालने वाली गैंग चढे पुलिस के हत्थे

जयपुर। अपराध शाखा राजस्थान जयपुर और जवाहर सर्किल थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए फर्जी तरीके से एटीएम तैयार कर लोगों के बैंक खाते से 10 से 12 लाख रुपये की नकदी निकालने वाली गैंग का भंडाफोड़ करते हुए तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से पुलिस ने 11 लाख 73 हजार रुपये, 36 एटीएम कार्ड , तीन बैक पास बुक और वारदात में प्रयुक्त चौपहिया -दुपहिया वाहन भी जब्त किया गया है। फिलहाल आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) दिनेश एमएन ने बताया कि जयपुर पुलिस मुख्यालय की क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (सीआईडी क्राइम ब्रांच) टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि जयपुर के जवाहर सर्किल थाना इलाके में अलवर, भरतपुर की तरफ के रहने वाले कुछ लोग आम जनता से ठगी कर अपने अनेक बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर एटीएमों से पैसा निकालने की फिराक में घूम रहे है। इस पर अपराध शाखा राजस्थान जयपुर और जवाहर सर्किल थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए गैंग का भंडाफोड़ करते हुए गैंग के अमर सिंह जाट(25) निवासी कठूमर जिला अलवर हाल मालवीय नगर,महेन्द्र सिंह गुर्जर(25) निवासी कामा जिला भरतपुर हाल जवाहर सर्किल और रामलखन गुर्जर (25) निवासी नगर जिला भरतपुर हाल जवाहर सर्किल को गिरफ्तार किया गया है। जिनके पास से 11 लाख 73 हजार रुपये, 36 एटीएम कार्ड, तीन बैक पास बुक और वारदात में प्रयुक्त चौपहिया -दुपहिया वाहन भी जब्त किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपित फर्जी तरीके से एटीएम तैयार कर लोगों के बैंक खातों से लाखों रुपये की नकदी निकालते है। पूछताछ में सामने आया कि आरोपित लोगों के एटीएम कार्ड बदल कर ,चोरी कर एवं लोगों के दस्तावेज से नए खाते खुलवा कर इन बदले गए एटीएम कार्ड एवं नए खातों से प्राप्त एटीएम कार्ड को अपने पास रखकर साइबर ठगी करते है। और फिर ठगी के पैसे इन खातों मेें ट्रांसफर किए जाते है। खातों में रुपए आने के पश्चात बदले गए या चोरी किए गए एटीएम कार्ड एवं नए खातों के प्राप्त एटीएम कार्ड के माध्यम से खातों में ठगी से प्राप्त राशि का तुरंत एटीएम से नकद निकासी की जाती है। यह कार्य एक गिरोह द्वारा व्यवस्थित तरीके से अंजाम दिया जाता है। गिरोह के कुछ सदस्य एटीएम कार्ड एकत्रित करने का कार्य करते है एवं कुछ सदस्यों द्वारा लोगो से साइबर ठगी करते हुए करोडो रुपये की राशि संबंधित खातों में ट्रांसफर की जाती है।

इसके तत्पश्चात गिरोह के कुछ सदस्य एटीएम कार्ड के माध्यम से तुरंत राशि को एटीएम से निकाल कर एकत्रित कर लेते है। प्रत्येक दिन एकत्रित की गई राशि करीब 10 से 12 लाख रुपये को गिरोह के सदस्य जो साइबर ठगी की गई राशि को एकत्रित करते है, वह सदस्य अपना कमीशन रखते हुए शेष राशि को जयपुर से ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों के पास मेवात क्षेत्र में भिजवा दिया जाता है। फिलहाल पूछताछ में इस गैंग के अन्य सदस्यों के बारे में पूछताछ की जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय