Saturday, May 18, 2024

जी-20 सम्मेलन की जोरों पर है तैयारी, छह राज्यों के 50 से अधिक किस्म के फूलों से सज रही है काशी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जी-20 समिट की काशी में होने जा रही बैठक के पहले इस पुरातन नगरी की तस्वीर को बदलकर दिया है। काशी के चौराहों और सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। छह से अधिक प्रदेशों के 50 से अधिक किस्म के फूलों से वाराणसी को सजाने का काम चल रहा है।

काशी दुनिया के 20 दिग्गज देशों से आने वाले अतिथियों के स्वागत को तैयार हो रही है। खास फूलों से चौराहे, मेहमानों के आने-जाने के रास्तों को सजाने के साथ ही लैंड स्कैपिंग के माध्यम से आकर्षक बनाया जा रहा है। वीआईपी रूट, नमो घाट, ट्रेड फैसिलिटी सेण्टर, सारनाथ, एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को खास थीम पर सजाया जा रहा है। प्रतिष्ठानों व अन्य जगहों पर जी-20 देशों के झंडे लगाए जा रहे है। लैंडस्केपिंग के माध्यम से जी-20 देशों की पहचान वाली विशेष चीजों को भी आकार दिया जाएगा। काशी के लोगों के लिए टोपिएरी सेल्फी प्वाइंट बन गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नई काशी का बदला स्वरूप अब अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए तैयार है। जी-20 समिट में शामिल होने वाले मेहमान एयरपोर्ट से निकलते ही बनारस की खूबसूरती निहार पाएंगे। शहर को फूलों से सजाने व लैंडस्केपिंग का काम कर रहे डीके डेकोरेट के ओनर दिनेश मौर्या ने बताया कि 6 से अधिक प्रदेशों के 50 से अधिक किस्म के फूल मंगाए गए हैं। एयरपोर्ट के आस-पास व अन्य खाली जगहों को लैंड स्केपिंग के माध्यम से खूबसूरत बनाया जा रहा जा रहा। संत अतुलानन्द चौराहे पर जी-20 का लोगो और ग्रीन डॉल्फिन की आकृति लोगो का मन मोह रही है। एयरपोर्ट से मेहमानों के रुकने और घूमने के स्थान और रास्तों को डेकोरेट किया जा रहा है। वरुणा ब्रिज पर वर्टिकल गार्डन बनाया गया है और उसके आस-पास की जगहों पर बारहसिंघा, जिराफ व पशु-पक्षियों की टोपिएरी बनाई गई है। जो शहर वासियों के लिए सेल्फी पॉइंट बन गया है।

डेकोरेटर दिनेश मौर्या ने बताया कि वाराणसी के अलावा आंध्र प्रदेश, बेंगलुरु, कोलकाता, गुजरात, दिल्ली, आगरा व अन्य जगहों से सजावटी फूलों को मंगाया गया है। वीआईपी रूटों को बेहद आकर्षक बनाया जा रहा है। शहर में मेहमानों के गुजरने वाले रास्तों पर गमले रखे गए हैं, रोड डिवाइडर को फूलों से सजाया गया है। ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में जी-20 देशों के थीम पर गार्डन बनाया जाएगा है। जहा जी-20 देशों के झंडों के साथ उस देश की खास पहचान वाली चीजों को बनाया जाएगा। पर्यटन का नया केंद्र बन चुका नमो घाट पर कई तरह के फूलों से सजावट की जा रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय