Monday, May 6, 2024

राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 3 रन से हराया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चेन्नई, – राजस्थान रॉयल्स ने जॉस बटलर (36 गेंद, 52 रन) के शानदार अर्द्धशतक के बाद रविचंद्रन अश्विन (25/2) और युज़वेंद्र चहल (27/2) की किफायती गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स को उसके गढ़ चेपौक स्टेडियम पर खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रोमांचक मुकाबले में बुधवार को तीन रन से मात दी।

संदीप शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा के सामने आखिरी ओवर में 20 रन डिफेंड किए। जोस बटलर ने राजस्थान से फिफ्टी लगाई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

महेंद्र सिंह धोनी ने CSK की कप्तानी करते हुए 200वां IPL मैच खेला। ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन नंबर-5 पर बैटिंग करने उतरे। संजू सैमसन लगातार दूसरे मैच में शून्य पर आउट हो गए और ऋतुराज गायकवाड को संदीप शर्मा की बॉल शरीर पर लग गई।

राजस्थान रॉयल्स के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन CSK के खिलाफ नंबर-5 पर बैटिंग करने उतरे। अश्विन आम तौर पर नंबर-7 या नंबर-8 पर बैटिंग करते हैं। अश्विन ने इस मौके का फायदा उठाते हुए 22 बॉल में 2 छक्कों और एक चौके के सहारे 30 रन बनाए।

अश्विन ने इससे पहले IPL में 2022 और 2014 में भी नंबर-5 पर बैटिंग की है। 2014 में उन्होंने 16 गेंद पर 14 रन बनाए थे। वहीं पिछले साल CSK के ही खिलाफ उन्होंने 23 बॉल पर 40 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरुआत निराशाजनक रही क्योंकी सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ 10 गेंद पर आठ रन बनाकर आउट हो गये। चेन्नई पांचवें और छठे ओवर में 19 रन जोड़ने के बावजूद पावरप्ले में 45 रन ही बना सकी।
रनगति को ध्यान में रखते हुए अजिंक्य रहाणे ने जोखिम उठाते हुए बड़े शॉट खेले। रहाणे ने 19 गेंद पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 31 रन बनाते हुए डेवन कॉनवे के साथ 68 रन की साझेदारी की। अश्विन ने 10वें ओवर में रहाणे का विकेट लेकर मैच को संतुलित कर दिया। रहाणे का विकेट गिरने के बाद हालांकि चेन्नई का कोई बल्लेबाज राजस्थान पर दबाव नहीं बना सका और विकेटों की झड़ी लग गयी।
अश्विन ने रहाणे के बाद शिवम दूबे (आठ रन) को आउट किया, जबकि ऐडम ज़ैम्पा ने मोईन अली का विकेट चटकाया। इम्पैक्ट प्लेयर अंबाती रायडू महज़ एक रन बनाकर युज़वेंद्र चहल का शिकार हो गये।
चेन्नई को तीन ओवर में 54 रन की जरूरत थी मगर धोनी-जडेजा की जोड़ी ने आखिरी ओवर तक मैच को जिन्दा रखा। धोनी ने 18वें ओवर में ज़ैम्पा को एक चौका और एक छक्का मारकर 14 रन जोड़े, जबकि जडेजा ने 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ा।

इससे पूर्व, चेन्नई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और जडेजा का स्पेल शुरू होने से पहले राजस्थान ने जमकर रन बटोरे। यशस्वी जायसवाल 10 रन के स्कोर पर तुषार देशपांडे का शिकार हो गये, लेकिन देवदत्त पडिक्कल और बटलर की जोड़ी ने पावरप्ले खत्म होने तक राजस्थान को 57 रन तक पहुंचाया। पडिक्कल को 14 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला और उन्होंने मौके को भुनाते हुए 26 गेंद पर 38 रन की पारी खेली।
बटलर और पडिक्कल के बीच हुई 77 रन की साझेदारी राजस्थान को बड़े स्कोर की ओर ले जा रही थी, लेकिन जडेजा के एक ओवर ने रनगति को ठेस पहुंचायी।
जडेजा ने नौंवे ओवर में पडिक्कल और संजू सैमसन (शून्य) को आउट करते हुए मात्र दो रन दिये। वह इस ओवर की आखिरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को भी आउट कर सकते थे लेकिन स्लिप में खड़े मोईन अली उनका कैच नहीं पकड़ सके।
मध्य ओवरों में गेंदबाजी करते हुए जडेजा ने चार ओवर में दो विकेट के बदले मात्र 21 रन दिये, जिससे राजस्थान की पारी की लय बिगड़ गयी। दूसरे छोर से सिसांदा मगाला ने भी उनका बखूबी साथ निभाया और दो ओवर में मात्र 14 रन दिये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय