Sunday, May 19, 2024

जी 20 शिखर सम्मेलन: 100 से अधिक एडवांस एम्बुलेंस हाई अलर्ट पर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को कहा कि सभी उन्नत सुविधाओं से सुसज्जित 106 एम्बुलेंस आगामी जी20 के दौरान किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए 24 घंटे हाई अलर्ट पर रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने शिखर सम्मेलन के लिए की जा रही स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों और इसके तहत विभिन्न अस्पतालों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

“जी20 शिखर सम्मेलन के आलोक में, दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पांच प्रमुख सरकारी अस्पतालों और तीन निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा है। इनमें मुख्य रूप से लोक नायक अस्पताल, जीबी पंत अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, बाबासाहेब अंबेडकर अस्पताल के साथ-साथ प्राइमस अस्पताल चाणक्यपुरी, मैक्स अस्पताल साकेत और मणिपाल अस्पताल द्वारका शामिल हैं।”

भारद्वाज ने आगे कहा कि लोक नायक अस्पताल ने 20 बिस्तर, जीबी पंत अस्पताल ने 10 बिस्तर, जीटीबी अस्पताल ने 20 बिस्तर, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल ने 65 बिस्तर और बाबासाहेब अंबेडकर अस्पताल ने शिखर सम्मेलन के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए 40 बिस्तर आरक्षित किए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि समिट में आने वाले विदेशी मेहमानों के लिए दिल्ली के विभिन्न होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा, “इस व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की 80 टीमें बनाई गईं। ये टीमें इन 25 होटलों में सभी मेहमानों की सेवा करेंगी। इन 80 टीमों में से 75 टीमें शिफ्ट में काम करेंगी।”

प्रत्येक होटल को तीन टीमें सौंपी गई हैं, इनमें से प्रत्येक आठ घंटे की शिफ्ट में काम करेगी। भारद्वाज ने कहा, ये टीमें  मेहमानों को उनके संबंधित समय-सारणी के अनुसार चौबीसो घंटे सेवा देने के लिए तैयार रहेंगी।

भारद्वाज ने कहा, किसी भी चिकित्सीय आपात स्थिति में, सूचना मिलते ही ये एम्बुलेंस मरीज को तुरंत अस्पताल पहुंचाएंगी।

गौरतलब है कि जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होने वाला है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय