Sunday, April 28, 2024

अभिषेक, धोनी, तेंदुलकर,माधुरी, शिल्पा, हाशमी के नाम से धोखाधड़ी, बैंकों को 50 लाख का लगाया चूना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी सहित 95 प्रमुख हस्तियों के पैन कार्ड विवरण हासिल करने और उनके नाम पर क्रेडिट कार्ड जारी कराने के आरोप में पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक, कार्ड पुणे स्थित फिनटेक स्टार्टअप ‘वन कार्ड’ से जारी किए गए थे। आरोपियों ने डिटेल का इस्तेमाल कर बैंकों से 50 लाख रुपये से अधिक की ठगी की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जालसाजों द्वारा जिन अन्य हस्तियों के नाम और विवरण का उपयोग किया गया, उनमें शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, इमरान हाशमी, सैफ अली खान, सचिन तेंदुलकर, आलिया भट्ट, सोनम कपूर, ऋतिक रोशन आदि शामिल थे।

आरोपियों की पहचान पुनीत, मोहम्मद आसिफ, सुनील कुमार, पंकज मिश्र और विश्व भास्कर शर्मा के रूप में हुई है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (पूर्वी रेंज), छाया शर्मा ने कहा कि आरोपियों ने बैंकों से 50 लाख रुपये से अधिक की ठगी करने के लिए 95 मशहूर हस्तियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों की सरकारी आईडी बनाई।

शीर्ष अधिकारी ने कहा, खामी दस्तावेजीकरण और बैकएंड सत्यापन में है, जिसे अपग्रेड करने की आवश्यकता है। सभी आरोपियों को आईटी का अच्छा ज्ञान है।

पूछताछ में पता चला कि ये इन सेलेब्रिटीज की जीएसटी डिटेल्स गूगल से हासिल किए। वे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि जीएसटीआईएन के पहले दो अंक राज्य कोड हैं और अगले 10 अंक पैन नंबर हैं। चूंकि मशहूर हस्तियों की जन्म तिथि गूगल पर उपलब्ध है, ये वहां से डिटेल ले लेते हैं।

उन्होंने धोखे से अपनी खुद की तस्वीरें लगाकर पैन कार्ड को फिर से बनवाया ताकि वीडियो सत्यापन के दौरान, उनका लुक उनके पैन/आधार कार्ड पर उपलब्ध फोटो से मेल खा सके।

अधिकारी ने कहा, आरोपी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते थे और वीडियो सत्यापन के दौरान उनसे उनकी वित्तीय गतिविधियों से संबंधित सवाल पूछे जाते थे, जिसका उन्होंने आसानी से जवाब दिया क्योंकि उन्हें सिबिल से ऐसे सभी विवरण मिले थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय