Tuesday, April 16, 2024

शेयर बाजार में निवेश के नाम पर बुजुर्ग से 1.12 करोड़ की ठगी, आरोपित गिरफ्तार

मुंबई। मुंबई पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने शेयर बाजार में निवेश पर उच्च रिटर्न का वादा करके एक वरिष्ठ नागरिक से 1.12 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोपित भरत दीपक चव्हाण (34) को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके 33 बैंक खातों में जमा 82 लाख रुपये भी जब्त कर लिए हैं।

पुलिस के अनुसार, मामले की छानबीन में पता चला कि भरत दीपक चव्हाण ने कई बैंक खाते खोले थे, जिसमें से 1.12 करोड़ रुपये दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 के बीच मिले हैं। शिकायतकर्ता संदीप देशपांडे (68) ने पुलिस को दी गई शिकायत में कहा है कि दिसंबर में उन्हें अलग-अलग नंबरों से कई व्हाट्सएप संदेश मिले। इस मैसेज में एक शेयर ट्रेडिंग ग्रुप में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया था। पिछले कई वर्षों से शेयर बाजार में निवेश करने की इच्छा के कारण वह इस समूह में शामिल हो गए थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आरोपित भरत दीपक चव्हाण ने उन्हें बताया कि उसने संदीप देशपांडे के नाम से एक ट्रेडिंग अकाउंट खोला है। साथ ही इस ट्रेडिंग खाते में पैसा जमा करने से उन्हें अच्छी आय प्राप्त होने का भी आश्वासन दिया था लेकिन शिकायतकर्ता देशपांडे ने चव्हाण से अपने द्वारा कमाए गए लाभ की मांग की तो आरोपित ने कहा कि यदि आपको मुनाफे की रकम चाहिए तो आपको पहले से टैक्स चुकाना होगा।

इसके बाद शिकायतकर्ता देशपांडे को संदेह हुआ और वह तुरंत साइबर सेल पहुंचे और पूरी घटना बताई। देशपांडे की शिकायत के आधार पर मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने आरोपित के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया। इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच करते हुए तकनीकी सबूतों की मदद से आरोपी संदीप चव्हाण का पता लगाया और उसे बांद्रा इलाके से गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले की गहन छानबीन जारी है।

पुलिस के अनुसार देश में साइबर क्राइम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। जागरूकता की कमी और जल्दी अमीर बनने की चाहत के कारण बड़ी संख्या में लोग साइबर अपराध का शिकार हो रहे हैं। एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में देश में साइबर क्राइम के 65893 मामले सामने आए हैं। वर्ष 2021 की तुलना में 2022 में साइबर धोखाधड़ी की घटनाओं में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसलिए लोगों को इस तरह के लालच देने वालों से सावधान रहने की अपील पुलिस ने की है।

Related Articles

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय