Friday, June 21, 2024

पेन्ना सीमेंट को खरीदेगा अदाणी समूह, 10,422 करोड़ रुपये में खरीदेगा पूरी हिस्सेदारी

नई दिल्ली। अदाणी समूह की अंबुजा सीमेंट ने गुरुवार को पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (पीसीआईएल) को खरीदने का ऐलान किया। अंबुजा सीमेंट पीसीआईएल की पूरी हिस्सेदारी को 10,422 करोड़ रुपये में खरीदेगी। सीमेंट और निर्माण सामग्री प्रमुख कंपनी का लक्ष्य 2028 तक 140 एमटीपीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) की अपनी लक्ष्य क्षमता तक पहुंचना है। अंबुजा सीमेंट हैदराबाद स्थित पीसीआईएल प्रमोटर समूह पी. प्रताप रेड्डी और फैमली से 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

इस अधिग्रहण के बाद अदाणी सीमेंट के पूरे भारत में मार्केट शेयर में दो फीसदी का इजाफा होगा और दक्षिण भारत में हिस्सेदारी बढ़कर 8 फीसदी हो जाएगी। इस डील पर अंबुजा सीमेंट के सीईओ अजय कपूर ने कहा, “यह ऐतिहासिक अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट की तरक्की को गति देने में मील का पत्थर साबित होगा।” पीसीआईएल की सीमेंट क्षमता 14 एमटीपीए है, जिसमें 10 एमटीपीए क्षमता चालू है और शेष कृष्णापट्टनम (2 एमटीपीए) और जोधपुर (2 एमटीपीए) में निर्माणाधीन है। यह 6 से 12 महीनों में पूरी हो जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सीईओ अजय कपूर ने आगे कहा कि बल्क सीमेंट टर्मिनल (बीसीटी) समुद्री रास्ते से श्रीलंका में प्रवेश के अलावा प्रायद्वीपीय भारत के पूर्वी और दक्षिणी भागों तक पहुंच प्रदान करके गेम-चेंजर साबित होंगे। कंपनी के अनुसार, पीसीआईएल के मौजूदा डीलर मजबूत तालमेल लाने के लिए अदाणी सीमेंट के मार्केट नेटवर्क में शामिल हो जाएंगे। वित्त वर्ष 2023-24 में अदाणी समूह ने तीन अधिग्रहण (संघी, एशियन सीमेंट्स और तूतीकोरिन में जीयू) सफलतापूर्वक पूरे किए हैं। इससे सीमेंट क्षमता में 11.4 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की बढ़ोतरी हुई, जिससे कुल क्षमता 78.9 एमटीपीए हो गई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय