Friday, April 19, 2024

कोरोना के बाद अब इन्फ्लूएंजा वायरस का बढ़ा खतरा, ओपीडी में 60 फ़ीसदी मामले आ रहे सामने: CMO

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। कोरोना के बाद इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। तुम ही मुजफ्फरनगर में भी इस तरह के ओपीडी में प्रत्येक दिन 60 फ़ीसदी मरीज आ रहे हैं सीएमओ ने कहा कि यह मौसम बदलने पर आम तरह की बीमारी होती है उसी के जैसे लक्षण होते हैं जिला चिकित्सालय में दस बेड इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 के लिए रिजर्व कर दिए गए हैं यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो उनके लिए अलग वार्ड बनाकर बेहतर इलाज किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि वायरस के स्वरूप बदल रहे हैं जैसे कोरोना के डेल्टा टू और ओमी क्रोन। अब जांच में वह वायरस नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैक्टीरिया में तो स्वरूप बदलता नहीं है वायरस बहुत तेजी से स्वरूप बदलता है। तो इसमें ज्यादा परेशान होने और घबराने की जरूरत नहीं है H2N3 जो नया आया है। सामान्य इनफ्लुएंजा के जो लक्षण होते हैं। वही इसके लक्षण हैं।

उन्होंने कहा कि निदेशालय से कल गाइडलाइंस जारी की गई है। अभी जांच शुरू नहीं हुई है और अब सैंपल भेजे जाएंगे उसमें देखेंगे H2N3 के मामले आ रहे हैं। इनमें सभी वही लक्षण है बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, खासी,जुखाम, और गले में खराश सामान्यता मौसम बदलता है सभी के साथ होते है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने कहा कि जिला अस्पताल नए वायरस को लेकर तैयार है और जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन दो से ढाई हजार मरीजों का पंजीकरण होता है। इनमें 60% मरीज इस तरह की बीमारी के है। जिनमें साधारण खांसी बुखार सिरदर्द होता है लेकिन उन सब का प्रॉपर इलाज जिला चिकित्सालय में किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में सीएमएस ने 10 बेड रिजर्व किया है। यदि इस तरह की कोई ऐसी परेशानी आती है और गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं तो उनको भर्ती करके स्पेशल वार्ड में इलाज किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय