Sunday, September 8, 2024

मेरठ में कांवड़ मार्ग पर स्थित बिजलीघर का निरीक्षण करने पर,अवर अभियन्ता निलम्बित एवं उपखण्ड अधिकारी को दी चार्ज शीट

मेरठ। प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन ने मेरठ से उत्तराखण्ड बार्डर तक कांवड़ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। सर्वप्रथम प्रबन्ध निदेशक प्रातःविद्युत वितरण खण्ड-वृत्तीय मेरठ के अन्तर्गत एन०एच० 56 ए टू जैड कालोनी के समीप कांवड़ मार्ग पर पहुंचीं। जहाँ उन्होंने विद्युत पोलो पर आठ फिट तक पोलोथीन से कवर करने, कासिंग एवं ट्रांसफार्मर पर वैरीकेटिंग तथा लाईन कासिंग पर गार्डिंग आदि विद्युत व्यवस्थाओं दुरुस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कांवड़ यात्रा में विद्युत सुरक्षा के मध्यनजर सभी आवश्यक प्रबन्ध किये जाये।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

 

कांवड़ मार्ग पर विद्युत पोलो पर पन्नी नहीं लगे होने पर, प्रबन्ध निदेशक द्वारा नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा की तैयारियों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को कांवड यात्रा को गंभीरता से लेने की हिदायत दी। प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्य में गुणवत्ता नही पाये जाने पर, कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होनें एन०एच० 58 पर स्थित सभी विद्युत पोलों का निरीक्षण किया और सभी व्यवस्थाओं को लेकर, आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले विद्युत ट्रासंफार्मरों को कवर करनें, विद्युत लाईनों को दुरुस्त करने और सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये।

 

 

 

मेरठ में एन०एच० 58 कांवड़ मार्ग का निरीक्षण करने के उपरान्त प्रबन्ध निदेशक द्वारा विद्युत वितरण खण्ड खतौली के अन्तर्गत भैसीकट, पर गंग नहर कांवड़ मार्ग का औचक निरीक्षण किया गया। गंग नहर पर कांवड़ मार्ग पर स्थित विद्युत पोलो पर आठ फिट ऊचाई तक पालीथिन से कवर करने के निर्देश दिये। प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि एल०टी० लाईन के सर्विस कनेक्शन को विद्युत सुरक्षा के दृष्टिगत ऊँचा किया जाये और कांवड़ मार्ग पर, विद्युत व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे।

 

 

 

खतौली में निरीक्षण करने के पश्चात् प्रवन्ध निदेशक द्वारा मुजफ्फरनगर के अन्तर्गत वेगराजपुर बिजलीघर का औचक निरीक्षण किया गया। बिजलीघर पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी से राजस्य वसूली, राजस्व लक्ष्य, कन्ज्यूमरों की संख्या आदि की जानकारी ली गयी और राजस्व लक्ष्य हर हाल में प्राप्त करने के निर्देश दिये। बिजलीघर पर प्रवन्ध निदेशक द्वारा लॉग बुक, ट्रांसफार्मर रजिस्टर, शिकायत रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया, लॉग बुक में ब्यौरा पूरा न मिलने पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी से जवाब-तलब किया। उन्होंने कहा कि एस०डी०ओ० एवं अवर अभियन्ता द्वारा कार्य में लापरवाही बरती जा रही है।

 

 

 

बिजलीघर यार्ड मे घास अधिक होने और स्वच्छता नहीं पाये जाने पर प्रवन्ध निदेशक द्वारा अवर अभियन्ता को कड़ी फटकार लगायी गयी। उन्होनें कहा कि आग बुझाने के लिए, बाल्टी में बालू इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। फायर एक्सटंग्विशर को चैक किया गया जो कार्य नहीं कर रहा था। कार्य में लापरवाही बरतने के लिए उन्होने मुख्य अभियन्ता मुजफ्फरनगर को, तत्काल प्रभाव से अवर अभियन्ता को निलम्बित करनें, एवं एस०डी०ओ० को चार्ज शीट देने के निर्देश दियें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय