Sunday, May 19, 2024

लंदन में हुए 12 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश पर करार : धामी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि जी-20 सम्मेलन के बाद भारत के प्रति दुनिया के रुख में बड़ा बदलावा आया है और इसी बदले नजरिए का ही असर रहा कि ब्रिटेन में उत्तराखंड राज्य के लिए उन्हें 12 हजार 500 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रस्ताव मिले हैं।

धामी ने लंदन से लौटने के बाद यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ब्रिटेन में भारत में निवेश के प्रति लोगों का बहुत सकारात्मक रुख है और इसी का परिणाम है कि अपनी लंदन यात्रा के दौरान उन्होंने निवेश के कई करारों पर हस्ताक्षर किए हैं। उनका कहना था कि उत्तराखंड में दिसम्बर में ग्लोबल समिट हो रहा है इसकी जिन लोगों को जानकारी भी नहीं थी वे लोग भी वहां उनसे मिलने आ रहे थे और निवेश को लेकर चर्चा कर रहे थे। विदेशों में जी-20 के बाद भारत के प्रति दुनिया का भाव बदला है और इसका एहसास उन्हें लंदन में हुआ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि लंदन यात्रा के दौरान उन्होंने 12 हजार 500 के निवेश पर हस्ताक्षर किए हैं और उनहें उम्मीद है कि दो लाख रुपए से ज्यादा के प्रस्ताव उत्तराखंड तक उनके पास आएंगे। अब तक उन्हें 20 हजार करोड से ज्यादा के प्रस्ताव मिल चुके हैं। लंदन में भारत के प्रति सकारात्मक माहौल है और वहां के लोग सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं देश में भी निवेश करना चाहते हैं। भारत में निवेश के प्रति लोगों का रुझान जी-20 के बाद ज्यादा बढा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान उन्हें उत्तराखंड के लिए ज्यादातर प्रस्ताव शिक्षा, पर्यटन तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में मिले हैं। इसमें राफ्टिंग, होटल, एडवेंचर जैसे क्षेत्र में निवेश किया जाएगा। इस दौरान ब्रिटेन के पर्यटन मंत्रालय के साथ मसौदे पर हस्ताक्षर हुए हैं जिसके तहत उत्तराखंड घूमना आने वाले पर्यटकों की जरूरत के हिसाब से व्यवस्था करने के बारे में चर्चा हुई और राज्य सरकार इस पर खर्च करेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आएं।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में विदेशी निवेशकों और पर्यटकों को दिक्कत नहीं हो इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। इस क्रम में सबसे उत्तरखंड मुख्यमंत्री आवास में एक प्रवासी सेल की स्थापना की जाएगी और जो विदेशी पर्यटक तथा निवेशकों के लिए सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इसमें एकल खिड़की की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय