Saturday, April 27, 2024

एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर बनी सेना की पहली महिला अस्‍पताल सेवा महानिदेशक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर ने सोमवार को एयर मार्शल के पद पर पदोन्नति के साथ अस्पताल सेवा महानिदेशक (सशस्त्र बल) का पदभार संभाला। भारतीय वायु सेना ने सोमवार को कहा कि वह यह पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी हैं।

एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर पहले बेंगलुरु स्थित भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रशिक्षण कमान में प्रधान चिकित्सा अधिकारी थीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारतीय वायु सेना ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह एयर मार्शल बनने वाली दूसरी महिला अधिकारी हैं। उनसे पहले एयर मार्शल पद्मा बंदोपाध्याय (सेवानिवृत्त) को यह गौरव हासिल हुआ था।

साधना सक्‍सेना नायर एयर मार्शल के.पी. नायर (सेवानिवृत्त) की पत्नी हैं। नायर भारतीय वायुसेना के पहले और एकमात्र एयर मार्शल दंपति हैं।

उन्हें भारतीय वायुसेना के डॉक्टरों की बेटी और बहन तथा भारतीय वायुसेना के फायटर पायलटों की पत्नी और मां होने का अनूठा गौरव भी प्राप्त है। उनके परिवार की तीन पीढ़ियों ने पिछले सात दशकों में भारतीय वायुसेना में सेवा की है।

भारतीय वायुसेना ने कहा कि उन्होंने पुणे स्थित आर्मड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और दिसंबर 1985 में बल में नियुक्त हुईं।

उनके पास फैमिली मेडिसिन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। उन्होंने नई दिल्‍ली स्थित एम्स में मेडिकल इंफॉर्मेटिक्स में दो साल का प्रशिक्षण पूरा किया है।

उन्होंने विदेश में सीबीआरएन (केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल एंड न्‍यूक्लियर) वारफेयर और मिलिट्री मेडिकल एथिक्स में प्रशिक्षण लिया है। वह पश्चिमी वायु कमान और प्रशिक्षण कमान की पहली और एकमात्र महिला प्रधान चिकित्सा अधिकारी थीं।

उन्‍हें राष्ट्रपति द्वारा विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा गया है। उन्हें सीएएस और एओसी-इन-सी प्रशस्तियाँ भी प्राप्त हुई हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय