नई दिल्ली। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी और मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान (सफर) के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार सुबह 302 तक पहुंच गया। धीरपुर में एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी के तहत 337 पर पीएम 2.5 के साथ गंभीर श्रेणी में प्रवेश कर गया।
विशेषज्ञों का कहना है कि सोमवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है। पूसा में, एक्यूआई ने PM 2.5 को 232 ‘खराब श्रेणी’ में दर्ज किया। लोधी रोड पर, पीएम 2.5 सांद्रता के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी के तहत 232 पर था और पीएम 10 भी मध्यम श्रेणी के तहत 161 पर था। आईआईटी दिल्ली स्टेशन पर पीएम 2.5, 283 खराब श्रेणी में था, जबकि पीएम 10, 165 मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। शहर के मथुरा रोड पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 215 और पीएम 10 सांद्रता 206 के साथ खराब श्रेणी में था। सफर के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को शहर की वायु गुणवत्ता और खराब हो जाएगी। एक्यूआई 311 तक पहुंच जाएगा और पीएम 10 की सांद्रता 210 खराब श्रेणी में आ जाएगी।
दिल्ली के पड़ोसी शहरों नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 273 और पीएम 10 की सघनता 268 रही, दोनों खराब श्रेणी में हैं, जबकि गुरुग्राम का एक्यूआई 186 और पीएम 10 की सघनता 162 मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। इस बीच, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने कहा कि प्रतिकूल मौसम संबंधी और जलवायु परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आने के कारण शनिवार को दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) चरण- दो लागू किया गया है।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जीआरएपी के संचालन के लिए सीएक्यूएम उप-समिति ने शनिवार को हुई बैठक में आईएमडी/आईआईटीएम द्वारा दिल्ली के लिए उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता परिदृश्यों और वायु गुणवत्ता पूर्वानुमानों का जायजा लिया। उप-समिति ने दिल्ली के औसत एक्यूआई के 23 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को ग्रेप के चरण-दो के अनुमानित स्तर तक पहुंचने की संभावना को देखते हुए पूरे एनसीआर में ग्रेप के चरण-दो के अनुसार 11-सूत्रीय कार्य योजना लागू करने का निर्णय लिया है।
“संशोधित जीआरएपी के चरण- दो के तहत परिकल्पित सभी कार्रवाइयां – ‘बहुत खराब’ वायु गुणवत्ता, एनसीआर में सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा तत्काल प्रभाव से लागू की जानी चाहिए।“ उप-समिति ने नागरिकों से ग्रेप के तहत नागरिक चार्टर का पालन करने और क्षेत्र में वायु गुणवत्ता को बनाए रखने और सुधारने के उद्देश्य से ग्रेप के उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन में सहायता करने का भी आग्रह किया। उन्होंने आगे निजी वाहनों का उपयोग कम करने और सार्वजनिक परिवहन का विकल्प चुनने का आग्रह किया।
सीएक्यूएम ने आगे कहा कि औद्योगिक, वाणिज्यिक, आवासीय और कार्यालयों आदि सहित एनसीआर के सभी क्षेत्रों में डीजी सेटों के विनियमित संचालन के लिए कार्यक्रम को सख्ती से लागू किया जाए। इसमें आगे कहा गया है कि सीएनजी/इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सेवाओं को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त बेड़ा शामिल किया जाएगा और सेवा की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। इसमें कहा गया है, “सर्दियों के दौरान खुले में बायो-मास और एमएसडब्ल्यू जलाने से बचने के लिए रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों को सुरक्षा कर्मचारियों को आवश्यक रूप से इलेक्ट्रिक हीटर उपलब्ध कराने चाहिए।”