Saturday, April 27, 2024

नोएडा के एक करोड़ के यू टर्न पर अखिलेश ने उठाये सवाल, नंदी ने प्राधिकरण की तरफ से मोर्चा संभाला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा । नोएडा सेक्टर 67-70 के बीच बने यू-टर्न की चर्चा सोशल मीडिया पर जोरों पर है। अब यह सियासी टकराव तक पहुंच गई है। एक करोड़ का ये यू टर्न सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी की तरफ से 1 अप्रैल को किए गए इस यू-टर्न को लेकर ट्वीट का विडियो निकाल पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सवाल दागे हैं। इसके बाद बीजेपी और सरकार के साथ अथॉरिटी की तरफ से जवाब देने के लिए औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने ट्विटर पर ही पलटवार किया है। नंदी ने पूरे प्रॉजेक्ट की जानकारी भी दी है। दोनों के समर्थक भी अपने-अपने नेता के साथ इस मुद्दे पर मुखर हो गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक्सप्रेसवे, फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड प्रॉजेक्ट वाले शहर में एक यू-टर्न का चर्चा का केंद्र बिंदु बन जाना बड़ा मामला समझा जा रहा है और पूर्व सीएम का इसे लेकर बीजेपी को घेरने का प्रयास मामले को और ज्यादा तूल दे रहा है।

यह शहर राजनीतिक नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण है। इसका कारण बीजेपी पश्चिम से लेकर पूरब तक सपा और बीएसपी को उनकी सरकार के दौरान हुए भ्रष्टाचार पर घेरती रही है। चाहे उस समय के अधिकारियों पर लगे आरोप हों या बिल्डर बायर की समस्या। यही नहीं विधानसभा चुनाव तक अखिलेश की नोएडा से दूरी को बीजेपी अंध विश्वास बताकर घेरती दिखी। वहीं, बीजेपी सरकार को लेकर सपा नोएडा में मुद्दों की तलाश में सजग नजर आ रही है। किसान आंदोलन से लेकर अन्य मौकों पर अखिलेश यादव की सक्रियता है। पिछले दिनों भले ही निजी हों लेकिन अखिलेश ने नोएडा के कई दौरे भी किए हैं।

सीईओ नोएडा अथॉरिटी के ट्विटर हैंडल से 1 अप्रैल की सुबह 10 बजकर 42 मिनट पर सेक्टर-66-70 यूटर्न बनकर वाहनों के खोलने की जानकारी एक विडियो के साथ दी गई। यह भी बताया गया कि 99 लाख 71 हजार रुपये की प्रॉजेक्ट लागत में इस यू-टर्न का निर्माण करवाया गया। इसके बाद बहुत से लोग यह सवाल उठाने लगे कि 1 यू-टर्न की निर्माण पर 1 करोड़ रुपये कैसे खर्च हो गई । इस तरह से सोशल मीडिया पर 1 करोड़ रुपये का यू-टर्न चर्चा में आ गया।

आपको बता दे कि कमीशन खोरी और भ्रष्टाचार के लिए बदनाम नोएडा प्राधिकरण एक बार फिर सुर्खियों में है और इस बार सुर्खियों में रहने का कारण है एक करोड़ में बन रहा एक यू टर्न। इस यू-टर्न के बारे में स्वयं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से शनिवार को एक ट्वीट किया था।

उन्होंने लिखा था कि 99.71 लाख रुपए की लागत से यू-टर्न बना है। इसके बाद से ही ना केवल नोएडा वासी बल्कि दूसरे प्रदेश के लोग भी यह जानने के लिए उत्सुक हो गए कि ऐसा क्या है इस यू-टर्न में कि इसे बनाने में एक करोड़ का खर्चा आ गया। सोशल मीडिया पर एक करोड़ में यू टर्न बनने पर हंगामा मचा तो प्राधिकरण समेत खुद ऋतु माहेश्वरी ने भी रीट्वीट करके सफाई दी।

दरअसल सेक्टर 67-70 के बीच बन रहे इस यु-टर्न को सिर्फ रोड तोड़कर कर्व करके बनाया गया है। जानकारों की माने तो ऐसा यू-टर्न बनाने में ज्यादा से ज्यादा 10 से 20 लाख का ही खर्चा आ सकता है यदि इससे ज्यादा का खर्चा है तो इसका मतलब है कि इसमें जमकर लूट की गई है। सीईओ ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी तो हंगामा मच गया। सीईओ का ट्वीट देखे-

जिसके बाद नोएडा के प्रोजेक्ट मैनेजर वैभव नागर ने पूरे मामले को साफ करते हुए बताया था कि 99.71 लाख रुपए में एक नहीं बल्कि 4 यू-टर्न बनाए जा रहे हैं। यह सभी यू-टर्न  नोएडा सेक्टर-67 से लेकर सेक्टर-70 के बीच में हैं। वैभव नागर ने बताया कि इनमें से अभी तक केवल एक यू-टर्न का काम पूरा हुआ है। जिसकी वीडियो नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से लोगों के साथ ट्विटर पर साझा की।

मैनेजर ने बताया कि 99.71 लाख रुपए में 4 यू-टर्न और फुटपाथ का काम किया जा रहा है। इसके अलावां सड़क चौड़ीकरण और पेड़-पौधे की शिफ्टिंग का काम भी हो रहा है।  अभी तक केवल एक यू-टर्न का निर्माण पूरा हुआ है और उसको शुरू कर दिया है। अभी तीन अन्य यू-टर्न भी बनाए जा रहे हैं। पूरा प्रोजेक्ट 16 जुलाई 2023 तक पूरा हो जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय