Tuesday, September 17, 2024

मेरठ में हस्तिनापुर सेंक्युरी के पांच जिलों में भेड़िया को लेकर अलर्ट

मेरठ। बहराइच जिले में भेड़ियों ने आठ बच्चे और एक महिला की जान ले ली। बहराइच से लगभग पांच सौ किमी दूर हस्तिनापुर सेंक्चुरी में 100 से अधिक भेड़िये हैं। क्षेत्र के गांवों में भेड़ियों की चर्चाएं शुरू हो गईं हैं। अफसरों के निर्देश पर वन विभाग भी यहां अलर्ट हो गया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मेरठ सहित आसपास के पांच जिलों (बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अमरोहा, हापुड़) में फैली करीब 2073 वर्ग किमी मीटर के बड़े भूभाग में हस्तिनापुर सेंक्चुरी में करीब 100 से अधिक भेड़िये हैं।

 

भेड़िये झुंड में छोटे बच्चों पर हमला करते हैं। भेड़िए जंगलों में छोटे जानवरों का शिकार करते हैं। जिला वन अधिकारी का कहना है कि हस्तिनापुर सेंक्चुरी में इनके भोजन का पूरा प्रबंध रखता है, जिससे ये जंगल से बस्ती में न आएं।

 

भेड़िया विलुप्तप्राय वन्य जीव की श्रेणी में शामिल है। इनके संरक्षण के लिए हर साल 13 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय भेड़िया दिवस मनाया जाता है। भेड़िया जो दो किमी की दूरी से सुन और सूंघ सकता है। इसके हूंकने की आवाज 180 डेसिबल तक हो सकती है। ये 70 से 80 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ता है। एक झुंड में लगभग दस भेड़ियों का परिवार रहता है। झुंड का नेतृत्व माता-पिता करते हैं। भेड़िये इंसान से डरते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय