Thursday, May 9, 2024

UPSC पास करने वाली पूर्व सांसद अमीर आलम की पौत्री बोली-बेटियों को पढ़ाएं, शादी बाद में हो जाएगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर।  पूर्व विधायक नवाजिश आलम की भतीजी और पूर्व सांसद अमीर आलम खां की रिश्ते की पौत्री अलीफा खान ने यूपीएससी 2023 परीक्षा में 418वी रैंक प्राप्त की है। सोमवार को अलीफा खान  डा. रविश आलम  के छपार स्थित भारत आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज पहुंची। वहां उन्होंने कहा कि बेटा-बेटी में फर्क न करें। समाज को ऊंचा उठाने के लिए बेटियों को अधिक से अधिक पढ़ाए। शादी तो बाद में भी हो सकती है, लेकिन एक छूटी पढ़ाई फिर कर पाना मुश्किल होता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अलीफा खान  ने कहा कि सफलता को कोई शार्टकट नहीं होता। एकाग्रता और परिश्रम के साथ लगातार पढ़ाई की जाए, तो यूपीएससी की परीक्षा आसानी से क्वालीफाई की जा सकती है। लड़कियां इस मामले में लड़कों से कतई पीछे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती असफलता से घबराने की आवश्यकता नहीं, बल्कि प्रत्येक चुनौती का सामना हिम्मत से करना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि वह शुरुआती तीन प्रयास में असफल रहीं, लेकिन यूपीएससी 2023 की परीक्षा में उनकी 418 वीं रैंक आई। उन्होंने बताया कि बीकाम के बाद से ही वह आईएएस परीक्षा की तैयारियों में जुट गई थी। कई बार ऐसा समय आया जब वह निराश हुई, लेकिन उनके अभिभावकों माता-पिता और बहन तथा भाईयों एवं परिवार के अन्य सदस्यों ने उन्हें काफी सपोर्ट किया, जिस कारण अपने आप में हिम्मत जुटाकर उन्होंने अपनी पढ़ाई को पूरी ऊर्जा के साथ जारी रखा।

अलीफा खान ने बताया कि उसे उसके पिता मुनीर आलम ने बताया कि एक नई मूवी बारहवीं फेल रिलीज हुई है। वह उसे फिल्म दिखाने के लिए पिक्चर हाल ले गए। उसने बताया कि मूवी ने उसे काफी प्रेरित किया। लगा कि वह निश्चित तौर से यूपीएससी क्लियर कर जाएगी। मूलरूप से गांव गढ़ीपुख्ता निवासी अलीफा खान पुत्री मुनीर आलम ने बताया कि वह महिलाओं के सशक्तिकरण पर काम करना चाहती है।

 

अलीफा खां ने कहा कि सफलता को कोई शार्टकट नहीं होता। एकाग्रता और परिश्रम के साथ लगातार पढ़ाई की जाए तो यूपीएससी की परीक्षा आसानी से क्वालीफाई की जा सकती है। लड़कियां इस मामले में लड़कों से कतई पीछे नहीं हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय