Monday, March 4, 2024

तालाबों की साफ-सफाई के साथ ही किया जाए सौन्दर्यीकरण: हाजी फजलुर्रहमान

सहारनपुर। सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के आपसी समन्वय से ही विकास परियोजनाओं एवं जनहितकारी योजनाओं का धरातल पर सफल संचालन संभव है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सरकार की मंशा के अनुरूप स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करते हुए क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होने कहा कि अद्यतन शासनादेश के अनुसार कार्य करते हुए स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नाम शिलापट्ट पर अंकित कराते हुए उन्हें समय से शिलान्यास एवं लोकार्पण की सूचना देकर आमंत्रित किया जाए। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सुझावों एवं अनुभवों का लाभ प्राप्त करें।

 

सांसद हाजी फजलुर्रहमान विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ‘‘दिशा’’ की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, अटल मिशन फोर रैजुवेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफोरमेशन, स्मार्ट सिटी मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि योजना कार्यक्रम आदि योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। हाजी फजलुर्रहमान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा नगर निगम में शामिल जनपद के 32 गांवों को 24 घण्टे विद्युत मिलने, देश में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने एवं आपातकालीन लैण्डलाईन नम्बर के निरंतर संचालन पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी।

 

सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत पाईपलाइन बिछाने के लिए जो सडकें तोडी गयी है उन्हें शीघ्रता के साथ एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पुनर्स्थिति में लाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि विभागों को सौंपी गयी जिम्मदारियों का समय से निर्वहन सुनिश्चित किया जाए जिससे आमजन की आवागमन में होने वाली समस्याएं दूर हो सके। उन्होने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जर्जर एवं लटकी हुई विद्युत तारों को विद्युत विभाग तुरन्त सही कराए।

 

खाताखेडी जो कि लकडी का बडा मार्किट है को सडक, विद्युत एवं विकास की अन्य योजनाओं से जोडते हुए उसका सौन्दर्यीकरण किया जाए जिससे की ओडीओपी के तहत हो रहे कार्यों को और अधिक बढावा मिल सके। उन्होने कहा कि जनहित के कार्यों में देरी और लापरवाही न बरती जाए। विकास कार्यों में पूरी पारदर्शिता से कार्य करें साथ ही सभी जनप्रतिनधियों को सरकारी कार्यों की समय से जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

हाजी फजलुर्रहमान ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि हिण्डन नदी के किनारे बसे ऐसे गांव जहां पर दूषित जल के कारण बीमारियों के प्रकोप की आशंका है वहां पर नियमित रूप से चिकित्सीय कैम्प लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की जाए। इसी के साथ जल निगम को निर्देश दिए कि उन ग्रामों के जल का सैम्पल लेकर गुणवत्ता की जांच कराएं। उन्होने सीएमओ यह भी निर्देश दिए कि सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जो दवाएं उपलब्ध है उनकी सूची अस्पताल में चस्पा की जाए।

 

उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन ग्रामों में जलभराव की समस्या है उसका निरीक्षण कर तालाबों की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। यदि आवश्यक हो तो तालाबों का विस्तारीकरण एवं चारदीवारी भी कराई जाए। गांव में साफ-सफाई की व्यवस्था बनाए रखने के लिए सफाई कर्मियों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। जनपद में बने अमृत सरोवरों की सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

वीर अब्दुल हमीद स्मृति द्वार पर लगे पोस्टरों को हटाकर उचित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये। स्टेडियम में बैडमिंटन कोर्ट के शीघ्रता से संचालन हेतु स्मार्ट सिटी, नगर निगम एवं क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी सर्वे कर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।
बैठक में उपस्थित विधायक नगर राजीव गुम्बर, विधायक सहारनपुर देहात आशु मलिक, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, एमएलसी शाहनवाज खान ने अपने-अपने क्षेत्र की विद्युत, निर्माण कार्य, सामाजिक योजनाएं, पेयजल योजनाएं, साफ-सफाई, आवास, सडक एवं आमजन से जुडी अन्य समस्याओं को अध्यक्ष महोदय के समक्ष प्रस्तुत किया। जिस पर हाजी फजलुर्रहमान ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर बैठे पात्र व्यक्ति को मिलना सुनिश्चित किया जाए। विकास कराना हम सबकी प्राथमिकता है और इसमे सभी की भागीदारी होनी चाहिए।

 

जिलाधिकारी डॉ.दिनेश चन्द्र ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सुझाव को गंभीरता से लें ताकि विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके। सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में सत्यापन कर अपात्रों को चिन्हित किया जाए जिससे पात्रों को योजना का लाभ मिल सके। उन्होने अध्यक्ष महोदय को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा।

 

समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन ने पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या से महोदय को अवगत कराया। बैठक में विद्युत, नगर निगम, स्वास्थ्य, समाज कल्याण एवं सामाजिक योजनाओं से संबंधी विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण सहित ब्लाक प्रमुख तथा अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय