Saturday, October 19, 2024

अमेज़न AWS के सीईओ की कर्मचारियों को चेतावनी, जो हफ़्ते में 5 दिन ऑफ़िस से काम नहीं कर सकते, छोड़ दें नौकरी

नई दिल्ली। AWS के सीईओ मैट गार्मन ने जनवरी 2024 से लागू होने वाली पांच दिन की ऑफिस उपस्थिति नीति का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी पूरी तरह से ऑफिस लौटने में सहज नहीं हैं, उनके पास कंपनी छोड़ने का विकल्प है। गार्मन ने यह निर्णय इनोवेशन और टीम के साथ काम करने के लिए महत्वपूर्ण बताया, हालांकि कर्मचारियों की ओर से इस नीति को लेकर असंतोष भी है​

गार्मन ने कहा, “अगर ऐसे लोग हैं जो उस माहौल में ठीक से काम नहीं करते और काम नहीं करना चाहते, तो कोई बात नहीं, आस-पास दूसरी कंपनियाँ भी हैं।” उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि इसका मतलब नकारात्मक तरीके से नहीं था, बल्कि यह इस बात का प्रतिबिंब था कि अमेज़न किस तरह से सहयोगात्मक कार्य वातावरण बनाना चाहता है। गार्मन ने बताया कि कंपनी ने रिमोट वर्क के साथ प्रभावी ढंग से नवाचार और सहयोग करने के लिए संघर्ष किया है।
उन्होंने कहा कि अमेज़न की पिछली नीति, जिसके तहत तीन दिन तक ऑफ़िस में काम करना ज़रूरी था, उम्मीद के मुताबिक काम नहीं कर रही थी। उन्होंने कहा, “जब हम वाकई दिलचस्प उत्पादों पर नवाचार करना चाहते हैं, तो मैंने ऐसा करने की हमारी क्षमता नहीं देखी है, जब हम व्यक्तिगत रूप से मौजूद नहीं होते हैं।”
पांच दिवसीय कार्य सप्ताह के कदम को कई अमेज़न कर्मचारियों की आलोचना का सामना करना पड़ा है, जो तर्क देते हैं कि यात्रा करना समय की बर्बादी है और कार्यालय से काम करने के लाभ डेटा द्वारा समर्थित नहीं हैं। कुछ कर्मचारी जिन्होंने मौजूदा तीन-दिवसीय नीति का पालन नहीं किया, उन्हें कथित तौर पर बताया गया कि वे “स्वेच्छा से इस्तीफा दे रहे हैं” और कंपनी के सिस्टम तक उनकी पहुँच रद्द कर दी गई है।
प्रतिक्रिया के बावजूद, गार्मन इस बदलाव को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, “मैं वास्तव में इसे लेकर काफी उत्साहित हूं,” हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि हर कोई उनके उत्साह को साझा नहीं करता है। गूगल, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई अन्य तकनीकी कंपनियों की तुलना में अमेज़न का ऑफिस में वापसी का दृष्टिकोण सख्त है, जिन्होंने दो से तीन दिनों के ऑफिस में काम करने की आवश्यकता वाली अधिक लचीली नीतियों को अपनाया है। सीईओ एंडी जेसी ने पिछले महीने घोषणा की थी कि कंपनी में सहयोग और नवाचार को बेहतर बनाने के लिए पांच दिनों के ऑफिस में बदलाव आवश्यक था।
गार्मन के अनुसार, मौजूदा तीन-दिवसीय नीति ने कर्मचारियों के लिए जुड़ना और साथ मिलकर काम करना मुश्किल बना दिया है, क्योंकि वे अक्सर अलग-अलग दिनों में ऑफ़िस में होते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि Amazon के नेतृत्व सिद्धांत, जो कंपनी के संचालन का मार्गदर्शन करते हैं, रिमोट वर्क सेटिंग में लागू करना कठिन है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय