Sunday, December 10, 2023

मीनाक्षी स्वरूप दिवाली पर लाई विकास की सौगात! हर वॉर्ड में लगेंगी एलईडी स्ट्रीट लाइट, 20 करोड़ से ज्यादा के 38 प्रस्ताव हुए पास

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की बोर्ड मीटिंग विकास को समर्पित रही। हल्के हंगामे और अपनी ही पार्टी के एकमात्र सभासद के विरोध के बीच पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि के 38 विकास प्रस्तावों की सौगात शहरवासियों को देने में सफल रहीं। इसके साथ ही दिवाली के सीजन में शहर के प्रत्येक वार्ड को 10 लाख रुपये की एलईडी स्ट्रीट लाइटों की सौगात भी दी गई। इससे पहले पालिकाध्यक्ष शहरवासियों की दिवाली को जगमग करने के लिए 4 हजार एलईडी लाइटों की खरीद करा चुकी हैं, जिनको वार्डों में लगाने का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इसके साथ ही पालिका भवन के सभी कार्यालयों में नई इलेक्ट्रिक वायरिंग फिटिंग का प्रस्ताव पारित हुआ है।शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति सुधारने के लिए करोड़ों रुपये के कार्य कराने पर सदन ने अपनी मुहर लगाई, तो वहीं पालिका में शामिल नये क्षेत्रों के विकास के लिए भी करीब 10 करोड़ रुपये का बजट खर्च करने का रास्ता साफ हुआ है। बोर्ड मीटिंग में दो सभासद गैर हाजिर रहे।

नगरपालिका परिषद् की बोर्ड मीटिंग गुरुवार को अपने निर्धारित समय से करीब 20 मिनट की देरी से शुरू हुई। 11.20 बजे वन्देमातरम के उपरांत पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप के निर्देश पर कार्यवाहक ईओ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार ने सदन में एजेंडा प्रस्तुत किया। एजेंडे में 20 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों के 38 प्रस्ताव शामिल किये गये।

- Advertisement -

दो प्रस्तावों को बाद में पूरक एजेंडे के रूप में शामिल किया गया था, जो सदन में ही बैठक प्रारम्भ होने से पहले सभासदों को वितरित किया गया। पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप के नेतृत्व में सदन में पक्ष और विपक्ष एकजुट नजर आया और इसे विकासशील सोच वाला एजेंडा बताते हुए मात्र 6 मिनट में ही 38 प्रस्ताव वाले एजेंडे को सर्वसम्मति के साथ ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इस बीच हल्का फुल्का विरोध भी नजर आया, लेकिन पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने सदन को विश्वास दिलाया कि वो सभी के हितों को लेकर संवेदनशील होकर कार्य कर रही हैं। किसी भी क्षेत्र के साथ भेदभाव नहीं किया जायेगा। उन्होंने शहर के विकास के लिए सभी से एक साथ आने का आह्वान किया। इस दौरान आरएसएस के जिला कार्यवाह संजय लखान की पुत्री के सड़क दुर्घटना में निधन होने के कारण दो मिनट का मौन धारण कर सदन में शोक संवेदना व्यक्त की गयी। बोर्ड मीटिंग में पालिका के 55 में से 53 सदस्य उपस्थित रहे। दो सभासद गैर हाजिर थे।

124 में से 74 निर्माण कार्य को मिली स्वीकृति: पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप के बोर्ड में शहर के 55 वार्डों में पारित 124 निर्माण कार्यों में से 74 कार्य निविदा खुलने के उपरांत स्वीकृत किये जा चुके हैं। इनका अनुमोदन सदन में किया गया। शेष कार्यों के लिए दोबारा टैण्डर निकाले गये हैं। जो जल्द ही स्वीकृत कराये जायेंगे। इस एजेंडे में अधिकांश प्रस्ताव अनुमोदन वाले रहे।

- Advertisement -

पालिका करेगी गुड़ का प्रचार: पालिका द्वारा जिले के उत्पाद गुड़ को पहचान दिलाने के लिए प्रचार भी किया जायेगा। इसके लिए वहलना चौक  पर शहरी क्षेत्र में एंट्री बोर्ड लगवाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। इस बोर्ड को इलेक्ट्रिक लेटर में बनवाया जायेगा, जिसमें शहर में आने वाले लोगों के लिए स्वागतम गुड की नगरी मुजफ्फरनगर लिखा जायेगा। ऐसे ही बोर्ड अन्य क्षेत्रों में भी लगवाने की तैयारी है।

चौराहों का सौंन्दर्यकरण और आठ ओपन जिम खुलेंगे: पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने इस बोर्ड बैठक के सहारे विकास को रफ्तार देने का काम किया है, इसमें पालिका में शामिल नये क्षेत्रों में विकास की रोशनी पहुंचाने को पूरी तैयारी है। इसके लिए मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना में वित्तीय वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना के अन्तर्गत 9.95 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले 56 कार्यों की डीपीआर को सदन ने स्वीकृति प्रदान की है। इसमें नये क्षेत्र सहावली, कूकड़ा, अलमासपुर, शाहबुदीनपुर, सूजडू आदि के विकास का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है, जिसमें अलमासपुर, एटूजेड, विश्वकर्मा एवं कूकड़ा चौराहों का सौन्दर्यकरण कराया जाना प्रस्तावित है, तो वहीं गांधीनगर, हरिवृन्दावन सिटी, शांतिनगर, सुभाषनगर, रामपुरी दक्षिणी, वहलना, कूकडा और मीरापुर स्थित पार्कों में पालिका ओपन जिम की स्थापना करायेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,280FollowersFollow
40,644SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय