Thursday, April 25, 2024

बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पटना। बिहार विधान परिषद की रिक्त होने वाली 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर आयोग ने शुक्रवार को तिथियों की घोषणा कर दी। विधानसभा में सदस्यों की संख्या को देखा जाए तो तय माना जा रहा है कि विधान परिषद चुनाव में महागठबंधन के विधान पार्षदों की संख्या बढ़ जाएगी।

बिहार विधानसभा में फिलहाल एनडीए के पास 128 विधायक हैं, जबकि महागठबंधन के पास विधायकों की संख्या 114 है। बिहार विधान परिषद की जिन 11 सीटों के लिए 21 मार्च को चुनाव होना है, उसमें फिलहाल एनडीए के पास 8 सीटें हैं, जबकि महागठबंधन के पास तीन सीटें हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चुनाव आयोग के मुताबिक, 4 मार्च को विधान परिषद चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। 11 मार्च तक नामांकन किए जाएंगे। 21 मार्च को रिक्त सीटों के लिए मतदान होगा। इसी दिन चुनाव परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

रिक्त होने वाली सीटों में भाजपा की तीन सीट मंगल पांडेय, शाहनवाज हुसैन और संजय पासवान की है, जबकि जदयू से चार सीट मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, संजय झा, रामेश्वर महतो और खालिद अनवर की है। राजद से दो सीट पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और रामचंद्र पूर्वे की है। कांग्रेस से एक सीट प्रेमचंद्र मिश्रा और एक सीट हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संतोष सुमन की है। संजय झा अब राज्यसभा के सदस्य बन गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय