Saturday, May 11, 2024

क्या आपकी शादी होने वाली है ?

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जब विवाह का समय आता है तो हर युवा विवाह के सुन्दर सपने संजोता है और कल्पना करता है कि उसका दांपत्य जीवन ,खुशियों से भरा हुआ हो। उसका भी एक छोटा-सा परिवार हो, छोटा-सा आशियाना हो, जिसमें रहकर कैसे दिन पंख पसारे उड़ जाएं, पता ही न चले।

आधुनिक युवा पीढ़ी पश्चिमी देशों की नकल करने में इतनी आगे बढ़ती जा रही है कि उसकी संस्कृति को पूरी तरह अपना लेना चाहती है, चाहे बात विवाह की हो या तलाक की। यदि हम उनकी नकल न कर गंभीर से सोच विचार कर अपने पार्टनर का चुनाव करें तो हम अपने भविष्य को तनाव रहित और खुशनुमा बना सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए ताकि बाद में पछताना न पड़े।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लड़का हो या लड़की, अपने कैरियर के अनुसार ही अपने पाटर्नर का चुनाव करना चाहिए। दोनों को अपने कैरियर के बारे में स्पष्ट रूप से अपने भावी जीवनसाथी को बता देना चाहिए जैसे कि काम करने के घंटे और अवकाश दिवस के बारे में।

लड़का लड़की यदि अलग-अलग शहरों में नौकरी करते हों तो ऐसी स्थिति में यह सोच लेना चाहिए कि ट्रांसफर हो सकती है या नहीं। ट्रांसफर न होने की स्थिति में किन परिस्थितियों से गुजरना पड़ेगा, इसका विचार पहले कर लेना चाहिए।
कभी-कभी लड़के की नौकरी या लड़की की नौकरी ऐसी होती है।

जिसमें नाइट ड्यूटी लगती है या टूर पर भी जाना पड़ सकता हैं। ऐसे हालात भी पहले से स्पष्ट कर लेने चाहिए। क्या आप इन सबसे एडजस्ट कर सकते हैं या नहीं। इन सब तथ्यों पर पहले विचार विमर्श कर लेना उचित होता है।

विवाह से पहले दोनों को यह बात दिमाग से निकाल देनी चाहिए कि उन्हें सम्पूर्ण आदर्श पार्टनर ही चाहिए क्योंकि कोई भी परफेक्ट नहीं होता, थोड़े बहुत अवगुण तो सभी में होते हैं। हो सकता है जिन्हें आप अपने गुण मानें, दूसरे को वे आपके गुण न लगें।

यदि पहले से एक दूसरे को जानते हैं तो अपनी कमियों को उससे छिपाएं नहीं बल्कि अपनी कमियों और आदतों से दूसरे को अवगत कराएं तो अच्छा होगा ताकि बाद में पछताना न पड़े और विवाह जैसा अहम् फैसला सोच-विचार कर किया जा सके।

विशेषकर लड़कियों को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि यदि आप शादी परिवार की इच्छा से करते हैं तो इन बातों की जानकारी ले लें कि उनका परिवार संयुक्त है तो आप मानसिक रूप से तैयार रहें कि आपको परिवार के साथ तालमेल बना कर रखना है।

यदि आप लव मैरिज कर रहे हैं तो फैसला करने से पूर्व सोच लें कि अपने और आपके पार्टनर के परिवार की रजामंदी इसमें है या नहीं। यदि नहीं तो क्या आप दोनों इतने सक्षम हैं कि विवाह के बाद की आर्थिक और मानसिक परेशानियों को मिलकर झेल सकें।

किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर या मानसिक परेशानी होने पर पहले डॉक्टर से सम्पर्क कर फिर विवाह जैसा अहम निर्णय लें।

अंतरजातीय विवाह करते समय स्वयं को बदलने के लिए पहले से तैयार कर लें। खुले दिल से एक दूसरे की संस्कृति को अपनाने का पूरा प्रयास करें और एक-दूसरे के धर्म को पूरा सम्मान दें।

एक दूसरे के परिवार का आर्थिक और सामाजिक स्तर कैसा है, इस बारे में जानकारी ले लें तो बाद में एडजस्टमेंट में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।
– नीतू गुप्ता

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय