Sunday, September 29, 2024

मुज़फ्फरनगर में मीनाक्षी स्वरुप अभी से हुई सतर्क, कम्पनी बाग़ की लकड़ियां शीत लहर के लिए स्टोर करने के दिए निर्देश

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् की अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने शीतकालीन मौसम में अलाव की व्यवस्था का बंदोबस्त करने के लिए अभी से अधिकारियों एवं कर्मचारियों को काम पर लगा दिया है।

पालिकाध्यक्ष ने कमला नेहरू वाटिका (कम्पनी बाग) के प्रभारी को दिशा निर्देश दिये हैं कि इस साल अलाव में दी जाने वाली लकड़ी का बंदोबस्त कम्पनी बाग से ही किया जायेगा। कम्पनी बाग की सालभर एकत्र होने वाली लकड़ी का उपयोग कहां होता रहा है, यह भी सोचनीय है। अभी तक इस लकड़ी की बंदरबांट ही होती रही है, इसको रोकने के लिए ही पालिकाध्यक्ष ने यह निर्देश जारी किये हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उनका कहना है कि साल भर में काफी मात्रा में कम्पनी बाग से लकड़ी एकत्र होती है, इनको अलाव में देने के लिए भण्डारण किया जाये तो पालिका का खर्च बचाया जा सकता है। नगरपालिका परिषद् द्वारा प्रत्येक वर्ष गंभीर शीत के दौरान बेसहारा लोगों, यात्रियों और सुरक्षा के लिए तैनात रहने वाले पुलिस फोर्स की सहायता के लिए शहर में सभी चौराहों, रेलवे स्टेशन और बस् स्टैण्ड के साथ ही अनेक स्थानों पर अलाव जलाने के लिए लकड़ी का बंदोबस्त किया जाता है। इस पर पालिका अपनी निधि से खर्च करती है।

अब ऐसे में पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने आगामी शीतकालीन व्यवस्था में अलाव के लिए लकड़ी का प्रबंध कम्पनी बाग से किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने वाटिका प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार और वाटिका सुपरवाईजर लिपिक दुष्यंत कुमार को निर्देशित किया है कि वो कम्पनी बाग में से सूखे पेड़ों की टहनियों को कटवाकर उनका भण्डारण करायें और अन्य प्रकार से पेड़ों के क्षतिग्रस्त होने के कारण प्राप्त होने वाली लकड़ी को भी एकत्र करें, इस भण्डार का प्रयोग शीतकालीन मौसम में अलाव जलाने के लिए किया जाये।

पालिकाध्यक्ष का कहना है कि इससे दोहरा लाभ होगा, पेड़ों की कटाई छंटाई होने के कारण उनके फलने-फूलने में मदद मिलेगी और पालिका का खर्च भी बचाया जा सकेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय