Saturday, September 21, 2024

उप्र में मानसून वापसी के फिलहाल नहीं दिख रहे आसार, होती रहेगी बारिश

कानपुर। उत्तर प्रदेश में बीते दिनों हुई झमाझम बारिश के बाद शुक्रवार को आसमान में तेज धूप खिली, जिससे तापमान में बढ़ोत्तरी हो गई और मौसम का मिजाज बदल गया। हालांकि यह मिजाज अधिक दिनों के लिए नहीं है और बौछारों का क्रम बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल उत्तर प्रदेश में मानसून वापसी के संकेत नहीं मिल रहे हैं और सितम्बर माह तक बारिश का दौर चलता रहेगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब जैसलमेर, शिवपुरी, सिद्धि, जमशेदपुर, दीघा और फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे आज उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में आसमान में बादलों की आवाजाही रुक गई और खिली धूप से तापमान में बढ़ोत्तरी हो गई। तापमान बढ़ने से अचानक लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि मौसम का यह बदलाव अस्थाई है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में इन दिनों रोजाना नये नये निम्न दबाव के क्षेत्र बन रहे हैं। यह निम्न दबाव के क्षेत्र आगामी पांच ​दिनों तक उत्तर भारत सहित उत्तर प्रदेश को फिर से प्रभावित करेंगे और बारिश का दौर चलने के आसार बने हुए हैं।

फिलहाल समुद्री तूफान यागी और राजस्थान में बना एंटी साइक्लोन का असर पूरी तरह से कमजोर हो गया है जिससे आज के मौसम में बदलाव आया और कुछ जनपदों में ही बौछारें पड़ी और ज्यादातर जनपदों में आसमान साफ रहा। वहीं ला नीना की भी स्थितियां समुद्री गतिविधियों में बनती दिख रहीं है जिससे आगामी दिनों बारिश के साथ मौसम बदला हुआ दिखेगा।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 82 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 61 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 2.8 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना कम है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय