Wednesday, May 8, 2024

अयोध्या: खत्म होगा इंतजार, जल्द पूरा होगा सलारपुर में माल गोदाम का निर्माण कार्य

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अयोध्या। केंद्र में मोदी और प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद रेलवे के विकास कार्य में काफी तेजी आई है। उल्लेखनीय है कि अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन के निकट स्थापित कालोनियों के निवासियों को स्टेशन के पास बने माल गोदाम से माल लादकर निकलने वाले ट्रकों से उड़ने वाली धूल के प्रदूषण का शिकार होना पड़ता है।

कालोनी के निवासियों ने इस परेशानी को देखते हुए एनजीटी से शिकायत की थी और एनजीटी की ओर से अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर जुर्माना भी किया गया था। इस घटना के बाद रेलवे के अधिकारियों ने अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन के पास से माल गोदाम को अलग शिफ्ट करना का निर्णय लिया था। 27 अगस्त 2016 को अयोध्या-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रेलवे के सालारपुर स्टेशन के पास नया माल गोदाम स्थापित करने का निर्णय लेते हुए शिलान्यास किया गया, जो लगभग छह वर्ष बीतने के बाद भी बन नही पाया। हालांकि, राम मंदिर व अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण जल्द ही पूरा होने की संभावनाओं के बीच अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से माल गोदाम को शिफ्ट करने की रेल प्रशासन को आवश्यकता महसूस होने लगी। ऐसे में, रेल प्रशासन ने माल गोदाम का कार्य नवम्बर 2023 तक पूरा करने की तिथि निश्चित की मगर बाद में दिसंबर तक का समय निश्चित किया गया था। फिलहाल, निर्माण कार्य प्रगति पर है और माना जा रहा है कि जल्द ही इस कार्य को पूरा किया जा सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

1600 मीटर में तैयार हो गया है नया गुड्स टर्मिनल
सालारपुर रेलवे स्टेशन की पूर्वी केबिन से कुंवर चन्द्रावती महाविद्यालय तक 1600 मीटर में गुड्स टर्मिनल बनाने के लिए रेलवे ने लगभग 150 करोड़ का बजट स्वीकृत किया था। इस निर्माण कार्य में 600 मीटर लम्बा व 40 मीटर चौड़ा एक प्लेटफार्म भी बनाया जा रहा है। इसके लिए लगभग 12 हेक्टेयर भूमि किसानों से रेल विभाग ने खरीदी है। रेल प्रशासन की ओर से माल गोदाम के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए दिसम्बर 2023 की समय सीमा तय कर देने के बाद कार्य में तेजी आयी है। तय समय सीमा में निर्माण पूरा कराने के लिए कोशिश जारी है।

माल गोदाम शिफ्ट किए जाने से होंगे कई फायदे
अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से सालारपुर रेलवे स्टेशन के पास माल गोदाम जाने से नगर में धूल-गर्दा से होने वाले प्रदूषण से लोगों को राहत मिलेगी। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे माल गोदाम बनने से व्यापारियों को ट्रकों पर माल लाद कर सुविधा पूर्वक अलग ले जाने में आसानी होगी। एफसीआई की रैक व उर्वरक लाद कर लाने वाली माल गाड़ियों से आसानी से खाद्य व उर्वरक गंतव्य तक पहुंचाया जा सकेगा। इसके अलावा माल गोदाम से भारी वजन वाले ट्रकों के निकलने से नगर की सड़कों के टूटने का खतरा भी समाप्त हो जाएगा। माल गोदाम के शिफ्ट होने के बाद अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन में रिक्त होने वाली भूमि में अन्य विकास कार्य कराए जाने में आसानी होगी।

माल गोदाम के शिफ्ट किए जाने के बारे में क्या कहते हैं अधिकारी
अयोध्या रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक अजय सिंह ने बताया कि उच्च अधिकारियों ने माल गोदाम के कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए दिसम्बर 2023 तक का समय निश्चित कर दिया है। जिसे लेकर कार्य में तेजी आ गयी है। उन्होंने बताया कि तीन दिसम्बर से माल गोदाम की रेल लाइनों को मुख्य लाइन से जोड़ने का कार्य प्रारंभ होगा।20 दिसंबर के बाद अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन के माल गोदाम को सालारपुर शिफ्ट कर दिया जाएगा।माल गोदाम के निर्माण कार्य को तेजी से अन्तिम रूप दिया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय