Saturday, April 27, 2024

सौंदर्य का कार्यक्रम आपके लिये

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सौंदर्य महिलाओं का जन्मसिद्ध अधिकार है। इसमें कोई भी उम्र बाधक नहीं होती। कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें सौंदर्य के उन तरीकों की जानकारी नहीं होती जो उनके सुन्दरतम व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति के लिए जरूरी होते हैं। साधारण तरीकों पर विशेष ध्यान देकर अमल करने से ही सौंदर्य में वृद्धि हो जाती है किंतु इसके लिए आपको अनुशासन और अपने व्यक्तित्व को संवारने के ठोस कार्यक्रम पर चलने की जरूरत होगी।

सौंदर्य के सभी सामान बाजार में आसानी से पैक मिलते हैं। बस रह जाती है आपकी इच्छाशक्ति जिसे बाजार से नहीं खरीदा जा सकता। अपने को सुंदर बनाना एक कला है। आपके प्रत्येक अंग और आपकी त्वचा को आपके ध्यान और सेवा की जरूरत है।
यहां कोई जरूरी नहीं कि आपको ब्यूटी पार्लर ही जाना पड़े। आप घर में ही इसकी देखभाल कर सकती हैं। सिर्फ थोड़ा समय निकालकर धैर्य से नीचे लिखे तरीके से फेशियल कीजिए। फिर देखिए कैसे आपके चेहरे पर ताजगी और चमक आती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सबसे पहले मानसिक रूप से बिल्कुल तनावरहित हो जायें। गर्दन और कंधे से खुला हाउस कोट या गाउन पहनकर बालों को पीछे की ओर अच्छी तरह से बांध लें।
चेहरे को साबुन व पानी से धोने के बाद अच्छी क्लीन्जिंग क्रीम लगायें। क्लीनिंग क्रीम के स्थान पर कच्चे दूध का भी प्रयोग किया जा सकता है। साफ रूई या टिशू पेपर से नीचे से ऊपर की ओर रगड़ते हुए चेहरा साफ कीजिए। गर्दन से ठोड़ी की तरफ, ठोड़ी से कानों की तरफ, माथे के दोनों तरफ नीचे की ओर तथा कानों की ओर सफाई करें।

अब आपका चेहरा मालिश के लिए तैयार हो गया है। कोई भी अच्छी कोल्ड क्रीम जो आपकी त्वचा को सूट करती है, लीजिए। इसे अंगुलियों से गर्दन से ऊपर की तरफ धीरे-धीरे मलें। ध्यान रखें कि हाथ हमेशा ऊपर की ओर ही जाएं। गर्दन, ठोड़ी, माथा और आंख के चारों ओर गाल अच्छी तरह हल्के हाथों से रगड़ें। हाथों का दबाव कम होना चाहिए क्योंकि हमारे चेहरे की त्वचा बहुत मुलायम होती है। गर्दन और माथे पर दबाव थोड़ा ज्यादा दे सकती हैं। 10-15 मिनट तक मालिश करें।

अब आप चेहरे को भाप दे सकती हैं। यदि आप के पास स्टीमर नहीं है तो एक बड़े मुंह के बरतन से भी काम चला सकती हैं। बर्तन में उबला हुआ पानी डालकर चेहरे को 10-12 इंच की दूरी पर रखें। अपने सर पर तौलिया डाल कर बर्तन सहित अच्छी तरह ढक लें। 5 से 10 मिनट तक इसी भाप में गहरे सांस लें। यदि त्वचा सूखी हो तो कम समय रखें और तैलयुक्त त्वचा के लिए ज्यादा समय रखें। भाप लेने से पहले पानी में एक नींबू निचोड़ लें।

साफ तौलिए से चेहरे को हल्के से पोंछें। यू  डी कोलोन में डुबो कर रूई के फाहे से दबाकर चेहरे के ब्लैक हैड निकालें। तुरंत इन छिद्रों को रूई से साफ कर लें। आपकी अंगुलियां भी साफ होनी चाहिएं। मुंहासों को न छेड़ें।
सारे चेहरे पर (आंखों को छोड़कर) फेस पैक लगायें। आंखों के ऊपर गुलाब जल या बर्फ के पानी में डूबी हुई रूई रखें। अब आराम से लेट जायें। पैरों के नीचे तकिया या कुशन रखें। 10-15 मिनट तक शरीर को पूर्ण रूप से छोड़ दें। फेस पैक को सूखने दें।

ऊपर की तरफ मलते हुए हल्के हाथों से पानी की रूई से पैक को साफ करें।
एक तौलिए को ठंडे (बर्फ के) पानी में डुबो कर थोड़ा निचोड़ लें और अपने चेहरे पर 5 मिनट तक रखें।
सूखा तौलिया लेकर हल्के हाथों से चेहरे को सुखायें।

गीली रूई के किसी टुकड़े पर स्किन टानिक अथवा एस्ट्रिंजेंट की कुछ बूंदें छिड़कें और चेहरे तथा गर्दन पर तेजी से थपथपाएं। सामान्य से शुष्क त्वचा वाले सभी लोगों को टॉनिक व फ्रेशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। दिन में फ्रेश होने के लिए भी यह बहुत अच्छा होता है। तैलीय त्वचा के लिए विशेष रूप से बनाई गई एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करें जो त्वचा की चिकनाई को समाप्त कर दें। इससे आपके मुंहासे और त्वचा की चिकनाई कम होगी।

सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए रात में कोल्ड क्रीम या अतिरिक्त प्रभाव वाली नाइट माइस्चर क्रीम लगानी चाहिए। दिन में अधिकतम आर्द्रता वाला माइश्चर बेस लगाएं। इससे त्वचा की पुष्टि और रक्षा दोनों होती हैं। तैलीय त्वचा वाले शैडेड कैलामाइन का प्रयोग कर सकते हैं जिसमें एस्टिेऊेंजेंट के सभी गुण रहते हैं। यह मुहांसे, ब्लैकहेड्स व एक्ने, सभी से बचाव करता है।

बालों को रोज के ढंग से कुछ अलग बनायें। चेहरे में बदलाव आयेगा।
हाथों और पैरों पर कपड़ों के रंग से मेल खाती हल्के रंग की नेलपालिश लगाना न भूलें।
आपका मुंह आपके चेहरे का अत्यंत महत्वपूर्ण अंग होता है। बिना कुछ कहे ही यह अभिव्यक्ति देता रहता है। आपके होंठ ऐसे हों कि जब आप मुस्कराएं तो वह दुनिया की सबसे प्यारी मुस्कान हो। वे आपके सर्वोत्तम वायदों को अभिव्यक्त करने में सक्षम हों। अंत में अन्य मेकअप का अंत लिपस्टिक लगाकर करें।

दिन में लिपस्टिक का रंग बहुत हल्का हो, रात के समय आप गाढ़े रंग की लिपस्टिक लगा सकती हैं। साथ ही लिपस्टिक का रंग कपड़ों से मेल खाता होना चाहिए। लिपस्टिक को हमेशा ब्रश से ही लगायें। दिन के समय लिपस्टिक के ऊपर लिपग्लास का प्रयोग न करें पर रात के समय अधिक कांति व चमक के लिए होंठों पर इस्तेमाल कर सकती हैं।
फैशन के अनुसार ही वस्त्रों का चुनाव करें व मौके के अनुसार ही वस्त्रों को पहनें। रात के समय थोड़े चमकदार वस्त्र पहन सकती हैं।

अंत में किसी हल्के परफ्यूम को कानों के पीछे, गरदन व कलाई पर लगायें। इस हल्के फुल्के श्रृंगार से आप का सादा सौंदर्य निखर उठेगा। लोग आप को प्रशंसा भरी नजरों से देखेंगे।

याद रखें, एक कलाकार की हैसियत से आपको अभिव्यक्ति का अधिकार है। जो वस्तु आपके लिए अस्वाभाविक व असुविधाजनक सिद्ध होती है, वह आपके लिए नहीं है। कोई भी दो चेहरे एक जैसे नहीं होते। इसलिए मेकअप का कोई ऐसा सर्वव्यापी फार्मूला नहीं हो सकता जो किसी भी व्यक्ति पर शत प्रतिशत लागू किया जा सकता हो। आप अपना फार्मूला स्वयं तैयार करें जो आपकी परिकल्पना के अनुसार आपके आकर्षक व्यक्तित्व को निखार दे।
– मीना जैन छाबड़ा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय