Saturday, May 11, 2024

लोकसभा चुनाव: सपा ने की चौथी सूची जारी, बिजनौर से यशवीर सिंह, नगीना से मनोज कुमार व मेरठ से भानू प्रताप सिंह को टिकट, भदोही सीट टीएमसी के लिए छोड़ी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपनी चौथी सूची जारी कर दी है, जिसमें बिजनौर और मेरठ के प्रत्याशी भी घोषित कर दिए गए हैं। बिजनौर से समाजवादी पार्टी ने पूर्व सांसद यशवीर सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है। यशवीर सिंह दलित समुदाय से आते है और नगीना के पूर्व सांसद रह चुके हैं। उन्हें पार्टी ने बिजनौर की सामान्य सीट से प्रत्याशी बनाया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

सुप्रीमकोर्ट के वकील व ईवीएम का मामला प्रमुखता से कोर्ट में उठाने वाले भानू प्रताप सिंह को सपा ने मेरठ से प्रत्याशी बनाया है, वह भी दलित समुदाय से आते है और उन्हें भी मेरठ की सामान्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। नगीना लोकसभा क्षेत्र से एडीजे रह चुके मनोज कुमार को प्रत्याशी बनाया है। मनोज कुमार बिजनौर में जज थे और उन्होंने कुछ दिन पहले ही नौकरी से वीआरएस ले लिया था और अब वह समाजवादी पार्टी के टिकट पर नगीना लोकसभा क्षेत्र चुनाव लड रहे हैं। शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है। पार्टी ने छह उम्मीदवारों का एलान किया है। इस सूची में सपा ने भदोही लोकसभा सीट ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के लिए छोड़ी है।

 

 

इससे पहले सपा 31 नामों का एलान कर चुकी थी, चौथी सूची के बाद से अब यह संख्या 37 हो गई है। हालांकि यह संख्या वास्तविकता में 35 है, क्योंकि इंडिया गठबंधन होने के बाद वाराणसी लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है, तो पार्टी को वहां से अपना उम्मीदवार हटाना होगा। इसके अलावा संभल से सांसद रहे शफीकुर्रहमान बर्क का निधन हो गया है। पार्टी ने उनके निधन से पहले उनके नाम का एलान कर दिया था, तो ऐसे में अब वहां भी उम्मीदवार की घोषणा करनी होगी। यह देखना रोचक होगा कि बर्क की जगह पर सपा किसके नाम पर मुहर लगाती है।
समाजवादी पार्टी द्वारा
बिजनौर (6) – यशवीर सिंह,
मेरठ (10) – भानु प्रताप सिंह (एडवोकेट),
नगीना (5) – मनोज कुमार (Ex. ADJ),
लालगंज (68) – दरोगा सरोज,
अलीगढ़ (15) – बिजेंद्र सिंह,
हाथरस (16) – जसवीर बाल्मिकी को प्रत्याशी घोषित किया गया है।
सपा की पहली लोकसभा उम्मीदवारों की सूची 30 जनवरी को सामने आई थी। इसके बाद 19 फरवरी को दूसरी, 20 फरवरी को तीसरी और 15 मार्च को तीसरी सूची जारी की। सपा ने अब तक यूपी की 80 लोकसभा सीट पर 37 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।
सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने पहली सूची में संभल से शफीकुर्रहमान बर्क को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन उनका कुछ दिन बाद ही दुःखद निधन हो गया था, अभी उनके स्थान पर किसी के नाम की घोषणा नहीं हुई है। पहली सूची में फिरोजाबाद से अक्षय यादव,
मैनपुरी से डिम्पल यादव,
एटा से देवेश शाक्य,
खीरी से उत्कर्ष वर्मा,
धौरहरा से आनन्द भदौरिया,
उन्नाव से अनु टंडन,
लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा,
फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, अकबरपुर से राजाराम पाल,
बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल,
फैजाबाद से अवधेश प्रसाद,
अम्बेडकरनगर से लालजी वर्मा,
बस्ती से रामप्रसाद चौधरी,
गोरखपुर से काजल निषाद को प्रत्याशी घोषित कर दिया गया था।
दूसरी सूची में मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र से हरेंद्र मलिक,
आंवला से नीरज मौर्य,
शाहजहांपुर से राजेश कश्यप,
हरदोई से उषा वर्मा, मिश्रिख से रामपाल राजवंशी,
मोहनलालगंज से आरके चौधरी,
प्रतापगढ़ से डॉ. एसपी सिंह पटेल,
बहराइच से रमेश गौतम,
गोंडा से श्रेया वर्मा, गाजीपुर से अफजाल अंसारी, चंदौली से वीरेंद्र सिंह प्रत्याशी घोषित किया गया था। तीसरी सूची में कैराना से इकरा हसन, बदायूं से शिवपाल यादव, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत, वाराणसी से सुरेंद्र सिंह पटेल, बरेली से प्रवीण सिंह ऐरन को टिकट दिया गया था। अब चौथी सूची में बिजनौर (6) – यशवीर सिंह,
मेरठ (10) – भानु प्रताप सिंह (एडवोकेट), नगीना (5) – मनोज कुमार (Ex. ADJ), लालगंज (68) – दरोगा सरोज, अलीगढ़ (15) – बिजेंद्र सिंह, हाथरस (16) से जसवीर बाल्मिकी को प्रत्याशी बनाया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय