Tuesday, April 23, 2024

स्वस्थ्य-समर्थ-संस्कारित भारत की संकल्पना को साकार करते भारत विकास परिषद: अनुराग दुबलिश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत की प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें प्रांत की सभी शाखाओं के दायित्वधारियों के प्रशिक्षण एवं आगामी सत्र के लिए शाखा कार्य योजना पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुराग दुबलिश ने कहा कि इस कार्यशाला में आए सभी सेवा भावी सदस्य मानव सेवा एवं जनकल्याण के माध्यम से राष्ट्र उत्थान एवं राष्ट्र भक्त युवाओं की ओज गढ़ने के सतत् पथ पर यह प्रांतीय कार्यशाला सेतू की भांति कार्य करेगा। यह सेतू संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा एवं सम्पर्ण के नवाचारों को एक सूत्र में परोने का कार्य करेगा। इस अवसर पर 200 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्चन कर राष्ट्रगीत वंदेमातरम के साथ आरंभ हुआ। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के एन. सी. आर.-1 के महासचिव अनुराग दुबलिश ने कहा कि परिषद के मनीषियों, प्रबुद्ध वक्ताओं एवं विचारकों के उद्बोद्धन से दायित्वधारियों को जीवन के यथार्थ का परिचय मिलेगा एवं बेहतर सक्रारात्मक दिशा मिलेगी, जिससे जनमानस में भी मानव एवं राष्ट्र सेवा के भाव जाग्रत करेंगें और स्वस्थ्य-समर्थ-संस्कारित भारत की संकल्पना को साकार करने का सफल प्रयास होगा, जो भारत विकास परिषद की गतिविधियों एवं उपलब्धियों को विस्तारित करने में सुगमता देगा।

प्रांतीय कार्यशाला में रीजनल महासचिव अनुराग दुबलिश ने भारत विकास परिषद के उद्देश्य व लक्ष्य, परिषद की सांगठनिक व्यवस्था एवं नियम – विनियमन, परिषद की बैठकों व कार्यक्रमों मे प्रोटोकॉल पर विस्तार से मार्गदर्शन दिया। रीजनल संयुक्त महासचिव शरत् चन्द्रा ने शाखाओं की प्रभावी कार्य प्रणाली-शाखा संचालन, शाखा के अध्यक्ष व सचिव के कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

द्वितीय सत्र में राष्ट्रीय प्रकल्प, प्रचार व मीडिया सदस्य शिशुकांत गर्ग जी ने रिपोर्टिंग कैसे हो, प्रचार व मीडिया के साथ-साथ मोबाइल सदस्यता ऐप पर विस्तार से चर्चा की। रीजनल वित्त सचिव सी.ए. प्रवीण गर्ग ने शाखा स्तर पर खाता संचालन एवं वित्तीय अनुशासन तथा गठन पर विस्तार से प्रकाश डाला, रीजनल सेक्रेटरी (संस्कार) विनित संगल ने शाखा स्तर पर राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, भारत को जानो प्रतियोगिता व अन्य संस्कार प्रकल्प एवं उसके क्रियांवयन पर प्रकाश डाला। प्रांतीय संगठन सचिव अनुराग सिंघल ने प्रांत में चलाये जा रहे विभिन्न सेवा प्रकल्प एवं उनका प्रभावी क्रियांवयन को पी.पी.टी. के माध्यम से रोचक बनाते हुए विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर क्षेत्रीय सचिव (संपर्क) डॉ. रजत अग्रवाल, क्षेत्रीय सचिव महिला एवं बाल विकास ने पी.पी.टी. के माध्यम से शाखा स्तर पर सदस्यता विस्तार पर चर्चा की।

तृतीय सत्र में प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. आर. के. सिंह ने सभी शाखाओं के अध्यक्षों को, प्रांतीय महासचिव मुकेश शर्मा ने शाखा सचिवों को, प्रांतीय वित्त सचिव शशिकांत मित्तल ने शाखा कोषाध्यक्षों को तथा महिला संयोजिका श्रीमती रेनू कंसल ने आये हुए सभी महिला प्रतिभागियों को शाखा दायित्वधारियों के कर्तव्य एवं भूमिका पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर मुक्त चिंतन में प्रतिभागियों ने शाखा व प्रकल्प संचालन को लेकर प्रश्न पूछकर जिज्ञासा शांत किया। कार्यक्रम का सफल व सुंदर संचालन प्रांतीय महासचिव श्री मुकेश शर्मा जी ने किया। कार्यक्रम के अंत में प्रांतीय वित्त सचिव शशिकांत मित्तल ने संकल्प शाखा के आतिथ्य में आये हुए सभी अतिथियों व दायित्वधारियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रांतीय कार्यशाला में प्रांतीय प्रकल्पों व उनके क्रियावंयन के पूर्व मार्गदर्शन व निर्देशन में नई उर्जा लेकर और अधिक मनोभाव से परिष के विभिन्न आयामों को नए स्वरूप में करने की प्ररेणा मिलेगी।

इस अवसर पर प्रां. उपाध्यक्ष (सेवा) सरल माधव, प्रां. उपाध्यक्ष (संस्कार), संदीप जैन, प्रां. उपाध्यक्ष (सम्पर्क) हंस कुमार गुप्ता, संकल्प शाखा अध्यक्ष अश्वनी कुमार वर्मा, डॉ. विनोद कुमार, नितिन गर्ग, श्रीमती सारिका गुप्ता समेत प्रांत के सभी पांचों जिलों से सभी शाखाओं के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष व महिला संयोजिका मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय