Monday, May 20, 2024

नोएडा में भू-माफिया के खिलाफ बड़ा एक्शन, 63 करोड़ की भूमि से हआ अतिक्रमण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में भू-माफिया द्वारा किए गए अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से आज बड़ी कार्यवाही की गई। प्राधिकरण द्वारा 4 स्थानों पर अवैध निर्माण को बुलडोजर व जेसीबी लगाकर लगभग 9284 वर्ग मीटर भूमि खाली करायी गई, जिसकी बाजार लागत लगभग 63 करोड़ आंकी गई है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

नोएडा प्राधिकरण लोकसभा चुनाव के बाद भू-माफियाओं के विरूद्ध एक्शन में आ गया है। प्राधिकरण के आला-अफसरों द्वारा की जा रही कार्यवाही से नोएडा शहर में अवैध कब्जाधारियों में हड़कंप मचा हुआ है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से अर्जित एवं कब्जा प्राप्त भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा किये जा रहे अतिक्रमणों के खिलाफ बुधवार को वर्क सर्किल-3 के कार्यक्षेत्र में सेक्टर-43 के अन्तर्गत आने वाले ग्राम सदरपुर के खसरा संख्या 32 पर 4784 वर्ग मीटर प्राधिकरण की अर्जित भूमि पर अवैध रूप से बसी झुग्गीयां एवं पक्के कमरों का नोएडा पुलिस बल एवं वर्क सर्किल की टीम द्वारा ध्वस्तीकरण किया गया।

 

 

अतिक्रमणमुक्त कराई गई भूमि की बाजार लागत लगभग 28.00 करोड़ बताई जा रही है। इसके अतिरिक्त वर्क सर्किल-6 के कार्यक्षेत्र में 3 स्थानों पर सेक्टर-75, 78 एवं सेक्टर-118 में अतिक्रमण उन्मूलन की कार्यवाही की गई। सेक्टर-75 में ग्रुप हाउंसिंग भुखण्ड संख्या जीएच-8 के परिसर से अवैध रूप से संचालित क्योस्क को हटाया गया, वहीं सेक्टर-78 में ग्रीन बेल्ट में लगभग 1000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में अवैध रूप से बनायी जा रही झुग्गियों को हटवाया गया तथा इसी के साथ ग्रीन बेल्ट में कुछ स्थनों पर नये निर्माण कार्य के लिए एकत्रित की गयी ईंटों को भी हटवाया गया।

 

 

 

प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने सख्त निर्देश दिए हैं कि नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगया जाए। जहां पर भी अवैध निर्माण या कब्जा किया गया है। उसे तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। उक्त निर्देशों के क्रम में सेक्टर-118 में ग्राम सोरखा जाहिदाबाद के खसरा संख्या 322 की प्राधिकरण द्वारा अर्जित भूमि पर लोहे के एंगल लगाकर अवैध अतिक्रमण को वर्क सर्किल-6 द्वारा हटवाकर उक्त भूमि को खाली कराया गया। खाली करायी गई उक्त भूमि का क्षेत्रफल 3500 वर्ग मीटर है, जिसकी बाजार लागत लगभग 35 करोड़ रुपए है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ की जा रही है कार्यवाही से भू-माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय