Saturday, May 18, 2024

प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय बैठक, तीन समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच शुक्रवार को 7 लोक कल्याण मार्ग पर द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों नेताओं ने सुविधाजनक तारीख पर अगरतला-अखौरा रेल लिंक, मैत्री पावर प्लांट की यूनिट- II, खुलना-मोंगला रेल लिंक के संयुक्त उद्घाटन की आशा व्यक्त की। साथ ही डिजिटल पेमेंट सहित तीन समझौता ज्ञापन हुए।

विदेश मंत्रालय के अनुसार मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच तीन समझौते ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों नेताओं ने इन समझौतों का स्वागत किया। ये भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) और बांग्लादेश बैंक के बीच डिजिटल भुगतान तंत्र में सहयोग, 2023-2025 के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम (सीईपी) के नवीनीकरण और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और बांग्लादेश कृषि अनुसंधान परिषद के बीच सहयोग से जुड़े समझौता ज्ञापन हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्षेत्रीय स्थिति के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने म्यांमार के राखीन से विस्थापित दस लाख से अधिक लोगों को शरण देने के लिए बांग्लादेश द्वारा उठाई गई जिम्मेदारी की सराहना की और शरणार्थियों के सुरक्षित और टिकाऊ प्रत्यावर्तन के समाधान के समर्थन में भारत के रचनात्मक और सकारात्मक दृष्टिकोण से अवगत कराया।

दोनों नेताओं ने राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, सीमा प्रबंधन, व्यापार और कनेक्टिविटी, जल संसाधन, बिजली और ऊर्जा, विकास सहयोग, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण आयाम पर चर्चा की। क्षेत्र में वर्तमान घटनाक्रम और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग पर भी चर्चा की।

पीएम हसीना 9-10 सितंबर 2023 को जी-20 लीडर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए अतिथि देश के रूप में भारत आई हैं।

नेताओं ने चट्टो ग्राम और मोंगला बंदरगाहों के उपयोग और भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के चालू होने पर समझौते के कार्यान्वयन का स्वागत किया। उन्होंने भारतीय रुपये में द्विपक्षीय व्यापार और दोनों पक्षों के व्यापारिक समुदाय को इससे जुड़े तंत्र का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया और सराहना व्यक्त की।

दोनों नेताओं ने उम्मीद जताई कि व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर बातचीत जल्द शुरू होगी जिसमें वस्तुओं, सेवाओं का व्यापार और निवेश की सुरक्षा शामिल होगी। भारतीय पक्ष ने हाल ही में बांग्लादेश द्वारा घोषित इंडो-पैसिफिक दृष्टिकोण का स्वागत किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय