Friday, October 18, 2024

लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में वीर सपूतों को किया गया स्मरण

मुजफ्फरनगर। लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में कारगिल विजय दिवस (शौर्य दिवस) के उपलक्ष्य में मातृभूमि की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों का भावपूर्ण स्मरण किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ आगंतुक अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया। विद्यालय के एनसीसी कैडेट्स द्वारा भव्य परेड एवं शस्त्र सलामी के साथ आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात एनसीसी कैडेट्स द्वारा शारीरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए शानदार मीनार भी बनाई गई। प्रधानाचार्य डॉ अखिलेश शर्मा ने कारगिल के अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि कारगिल के अमर शहीदों की शहादत को यह देश कभी नहीं भुला सकेगा। कारगिल विजय दिवस हमें उन वीर शहीदों की वीरता, शौर्य एवं बलिदान की याद दिलाता है। ऐसे ही वीर शहीदों के अदम्य साहस, पराक्रम व बलिदान के कारण ही आज हम अपने घरों में सुरक्षित हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आगंतुक भूतपूर्व सैनिकों हवलदार हरपाल सिंह, व नायक हरिप्रकाश चौहान ने भारतीय सेना द्वारा लड़े गए युद्ध से जुड़े अपने संस्मरण छात्रों के समक्ष प्रस्तुत किए। एनसीसी के इंस्ट्रक्टर हवलदार सुखप्रीत सिंह ने भारत सरकार की महत्वकांक्षी अग्निवीर योजना के विषय में छात्रों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने छात्रों से पढ़ाई के उपरांत राष्ट्र सेवा के लिए सेना को कैरियर के रूप में अपनाने का आवाहन किया।

संगीत शिक्षक अमित शर्मा ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर छात्रों में देशभक्ति के जोश का संचार किया। एनसीसी के कैडेट्स ने अभिनय डांस प्रस्तुत कर सभी को मन्त्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में पूर्व ऑनरेरी कैप्टन प्रदीप वशिष्ठ, पूर्व सूबेदार मेजर निरंजन सिंह, पूर्व हवलदार हरपाल सिंह, पूर्व हवलदार सुधीश कुमार, पूर्व नायक हरिप्रकाश चौहान, पूर्व नायक अमित कुमार राठी, हवलदार सुखप्रीत सिंह ने कारगिल शहीदों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। सभी आगंतुक भूतपूर्व सैनिकों को विद्यालय प्रबंध समिति के कोषाध्यक्ष सीए अजय कुमार जैन व प्रधानाचार्य डॉ अखिलेश शर्मा ने शॉल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। कारगिल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

प्रधानाचार्य डॉ अखिलेश शर्मा ने आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन एनसीसी के एएनओ राजकमल वर्मा ने किया। कार्यक्रम में एनसीसी सीनियर विंग के एएनओ स्वदेश वर्मा सहित समस्त छात्र व शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय