Friday, October 25, 2024

ब्रिक्स नेता लोकतांत्रिक, बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं – पुतिन

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स देश एक अधिक लोकतांत्रिक और बहु-ध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने यह बयान 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया।

पुतिन ने कहा कि इस सम्मेलन में पारित कजान घोषणा पत्र भविष्य के लिए एक सकारात्मक दिशा देता है। इसमें यह दोहराया गया है कि सभी ब्रिक्स देश एक लोकतांत्रिक, समावेशी और बहु-ध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर आधारित हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने यह भी बताया कि ब्रिक्स समूह उन सभी के लिए खुला है जो इसके मूल्यों को साझा करते हैं। सभी सदस्य देश बाहरी दबाव के बिना आपसी सहयोग से समस्याओं का समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं। रूसी राष्ट्रपति ने पुष्टि की कि ब्रिक्स नेताओं ने ब्रिक्स के साझेदार देशों की सूची पर सहमति बनाई है। कुछ देशों ने इस संगठन में पूरी तरह से शामिल होने की इच्छा जताई है और अपनी प्रस्तावनाएं दी हैं।

पुतिन ने यह भी बताया कि हालांकि ब्रिक्स देशों ने ‘स्विफ्ट’ के विकल्प के रूप में कोई प्रणाली नहीं बनाई है, लेकिन वे राष्ट्रीय मुद्राओं के उपयोग की दिशा में बढ़ रहे हैं। फिलहाल ब्रिक्स देशों के बीच रूस के सेंट्रल बैंक द्वारा विकसित फाइनेंशियल मैसेजिंग सिस्टम का उपयोग हो रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय