Wednesday, July 3, 2024

मुख्यमंत्री केजरीवाल के बंगले की सीबीआई जांच शुरू, मुकदमा किया गया दर्ज

नई दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास के रेनोवेशन में कथित अनियमिताताओं और गड़बड़ियों की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है। केन्द्रीय एजेंसी ने शुरुआती जांच के लिए केस दर्ज कर लिया है।

सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ जांच  शुरू की गई है। प्राथमिक जांच के बाद नियमित एफआईआर दर्ज की जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास के रेनोवेशन में 45 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। इसमें अनियमितता की बात सामने आयी थी। नियमों का पालन नहीं किया गया और कई गड़बड़ियां की गई।

बंगले का रेनोवेशन इसमें सुविधाओं के लिए किए गए खर्च को लेकर भी सुर्खियों में रहा था।

सीबीआई अधिकारियों के अनुसार शुरुआती जांच में अधिकारियों से बंगले के रेनोवेशन के कागजात मांगे गए हैं। इससे पहले अप्रैल में ही दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आदेश देकर बंगले से जुड़े कागजातों को सुरक्षित करने के आदेश दिए थे।

इसी बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को कहा कि जांच का स्‍वागत है, लेकिन इसका कुछ भी ठोस नतीजा नहीं निकलेगा।

आप ने भाजपा पर केजरीवाल को निशाना बनाने और उनकी प्रतिष्ठा धूमिल करने के लिए ठोस प्रयास करने का भी आरोप लगाया।

आप ने कहा, “हम जांच का स्वागत करते हैं। अन्य सभी मामलों में अब तक की सभी जांचों की तरह इसमें कुछ भी सामने नहीं आएगा। यह आप को बदनाम करने के लिए भाजपा का एक हताश प्रयास है। भाजपा ने आम आदमी पार्टी को खत्म करने के लिए अपने सभी प्रयास किए हैं। लेकिन आज पूरे देश में केवल आम आदमी पार्टी ही शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करके वोट मांग रही है। भाजपा नहीं चाहती कि गरीबों को अच्छी शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें।” पार्टी ने आगे कहा कि इससे भाजपा की धर्म और जाति की राजनीति की हार होगी।

देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्‍येंद्र जैन को जेल में क्यों डाला गया, इसके पीछे भाजपा की कोशिशों का जिक्र करते हुए कहा गया कि अब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को घेरने के लिए सभी जांच एजेंसियों को तैनात कर दिया गया है।

आप ने कहा, ”लेकिन दिल्ली की 2 करोड़ जनता का प्यार और आशीर्वाद अरविंद केजरीवाल के साथ है. अब तक उनके खिलाफ 50 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं और जांच हो चुकी है। इनमें से किसी में कुछ नहीं मिला। इसमें भी कुछ नहीं मिलेगा। भाजपा चाहे कितनी भी जांच करा ले, अरविंद केजरीवाल आम जनता के हित के लिए लड़ते रहेंगे। वह इसके लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हैं।”

मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास का नवीनीकरण, जो कोविड-19 महामारी के दौरान हुआ और इसमें काफी धनराशि खर्च किए जाने का आरोप लगाया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई की टीम भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करेगी और फिर कार्रवाई की दिशा तय करेगी। फिलहाल, सीबीआई ने इस मामले पर आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय