Wednesday, May 8, 2024

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा शुरू, दो अप्रैल तक चलेगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो गईं हैं। 12वीं बोर्ड की पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की और 10वीं कक्षा की पहली परीक्षा पेंटिंग विषय की है। गुरुवार को दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हुईं। अधिकांश परीक्षा केंद्रो पर छात्र-छात्राएं समय से पूर्व अपने अभिभावकों के साथ नजर आए।

परीक्षा देने आई छात्रा नीतिका यादव ने बताया कि वह सीबीएसई के नियमों मुताबिक समय से आधा घंटा पूर्व अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंची। परीक्षा केंद्र पर मौजूद एक अन्य छात्र रोहन ने बताया कि परीक्षा से जुड़े सीबीएसई के दिशा निर्देश स्कूल द्वारा उन्हें पहले ही बता दिए गए थे, जिसका पालन वे कर रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गुरुवार से शुरू हुई यह परीक्षाएं 2 अप्रैल तक चलेगी। 12वीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा दो अप्रैल तक चलेगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च को समाप्त हो जाएगी। इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक चलेंगी।

सीबीएसई के मुताबिक 12वीं कक्षा के लिए जहां पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की है, वहीं आखिरी परीक्षा 2 अप्रैल को कंप्यूटर, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की है। वहीं 10वीं कक्षा की बात की जाए, तो 15 फरवरी को पहली परीक्षा पेंटिंग विषय और आखिरी परीक्षा 13 मार्च को आखरी कंप्यूटर एप्लीकेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परीक्षा है। 19 फरवरी को 12वीं के छात्र हिंदी की परीक्षा देंगे। 21 फरवरी को कॉस्ट अकाउंटिंग का एग्जाम होगा।

22 फरवरी को इंग्लिश विषय की परीक्षा है। 27 फरवरी को केमिस्ट्री का एग्जाम है। 29 फरवरी को ज्योग्राफी, 4 मार्च को फिजिक्स और 9 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी। वहीं दसवीं कक्षा की बात की जाए तो 19 फरवरी को संस्कृत, 21 तारीख को हिंदी, 26 फरवरी को इंग्लिश, 2 मार्च को विज्ञान, 7 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 11 मार्च को गणित की परीक्षा होगी। सीबीएसई द्वारा जारी डेटशीट के मुताबिक परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू हो रही है जो दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी।

सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 दसवीं और बारहवीं लिए डेट शीट तैयार करते समय, बोर्ड ने इस दौरान होने वाली जेईई समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक आमतौर पर दोनों कक्षाओं में एक छात्र द्वारा पेश किए जाने वाले दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतर दिया गया है। बारहवीं कक्षा की डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय