Thursday, July 18, 2024

सीसीएसयू पत्रकारिता विभाग को यूपी में मिला पहला स्थान

मेरठ। तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ को मिला प्रदेश में पहला स्थान। इसको लेकर विभाग के प्राचार्य ने जानकारी दी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बता दें प्रत्येक वर्ष देश की प्रतिष्ठित पत्रिकाएं ’द वीक’ व इंडिया टुडे देश भर के मीडिया विश्वविद्यालयों /संस्थानों की रैंकिंग करती है। प्रवेश की प्रक्रिया, गर्वनेन्स, अकादिमक उत्कृष्टता, इन्फ्रास्ट्रक्चर, परिवेश, व्यक्तित्व एवं नेतृत्व क्षमता का विकास, कैरियर में प्रगति एवं प्लेसमेंट की उपलब्धता, पाठ्यक्रम में उद्देश्यपरकता, अवधारणा जैसी श्रेणियां इस रैंकिंग का आधार हैं। रैंकिंग में सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों/संस्थानों को सम्मिलित किया गया है तथा सरकारी एवं निजी संस्थान इस रैंकिंग में उल्लेखित किये जाते हैं।

 

विश्वविद्यालय के लिए यह अत्यंत हर्ष और गौरव का विषय है कि विश्वविद्यालय का तिलक पत्रकारिता एवं  जनसंचार स्कूल ने ’द वीक’ की रैंकिंग में देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों में चौथा (04) स्थान प्राप्त किया है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो सरकारी विश्वविद्यालयों/संस्थानों में हम नम्बर 01 पर हैं। राष्ट्रीय स्तर पर पूरे देश के सरकारी और निजी मीडिया संस्थानों में हम 18 वें नम्बर पर हैं। पिछले वर्ष इस रैकिंग में विभाग देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों में छठवें व सभी संस्थानों में 20 वें स्थान पर था।

 

इसी प्रकार इंडिया टुडे की रैंकिंग में देश भर के मीडिया संस्थानों में तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल 8वें नम्बर पर है। वहीं उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों में हम प्रथम स्थान पर हैं। विभाग की इस उपलब्धि से विभाग के सभी विद्यार्थी, शिक्षक एवं कर्मचारी हर्षित हैं तथा विभाग में उल्लास का वातावरण है।

 

भविष्य में हमारा यह प्रयास रहेगा कि अपनी गुणवत्ता में और अधिक सुधार करते हुए विभाग में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं के कौशल विकास को सुदृढ़ करना तथा उनके सर्वांगीण विकास पर बल देते हुए इंडस्ट्री की आवश्यकतानुसार प्रशिक्षित करना। हमारा प्रयत्न रहेगा कि अगले वर्ष होने वाली इस रैंिकग में हम शीर्ष पर रहें तथा मानव संसाधन के विकास की अवधारणा से परिपूरित होकर विद्यार्थियों के हितों को प्राथमिकता पर रखते हुए विभाग को और अधिक संसाधन युक्त बनाते हुए उत्कृष्टता को प्राप्त करें।

 

 

इस अवसर पर कुलपति प्रो॰ संगीता शुक्ला ने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक एवं शिक्षकों,व कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि आप अपने दायित्वों को और निपुणता के साथ निभाएं तथा विद्यार्थियों को अच्छे वातावरण देने के साथ-साथ उनको इंडस्ट्री के अनुसार तैयार कर रोजगार के अवसर प्रदान कराएं। उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया के इस युग में विद्यार्थी स्वरोजगार की ओर भी अग्रसर हों ऐसा भी प्रयास विभाग को करना चाहिए। कुलसचिव धीरेन्द्र वर्मा, वित्त अधिकारी रमेश चंद्र, सभी संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों, शिक्षकों सहित विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विभाग को बधाई दी। इस अवसर पर डॉक्टर मनोज कुमार श्रीवास्तव, बीनम यादव, प्रशासनिक अधिकारी मितेंद्र कुमार गुप्ता, राकेश कुमार शिवम आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय