Thursday, September 19, 2024

कोविड संक्रमण की तेजी पर केंद्र अलर्ट, इन आठ राज्यों को अत्यधिक सतर्कता बरतने के निर्देश

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोविड संक्रमण में तेज वृद्धि को देखते हुए दिल्ली, तमिलनाडु और केरल समेत आठ राज्यों को अत्यधिक सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए उप जिला स्तर पर तैयारियां की जानी चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव राजेश भूषण द्वारा बताया गया कि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पांच, तमिलनाडु के 23, राजस्थान के 17, महाराष्ट्र के 17, केरल के 14, कर्नाटक के एक, हरियाणा के 18 और दिल्ली के 11 जिलों में कोविड संक्रमण की दर पांच प्रतिशत या दस प्रतिशत से अधिक दर्ज की गयी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्री भूषण ने कहा है कि सभी राज्यों को कोविड संक्रमण से बचाव और इसके प्रकोप से निपटने की तैयारियां करनी चाहिए। इसके लिए उप जिला स्तर के अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर संबंधित बुनियादी तैयार किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य अवसंरचना और रसद, दवाएं और टीकाकरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इसके अलावा उभरते हुए ‘हॉटस्पॉट’ की पहचान पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के परीक्षण के लिए पर्याप्त नमूने भेज जाने चाहिए और पूरे जीनोम अनुक्रमण की गति बढ़ानी चाहिए।टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और पालन कोविड उपयुक्त व्यवहार की रणनीति को लागू किया जाना चाहिए और कोविड उपयुक्त व्यवहार के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय सचिव ने अधिकारियों को सलाह दी कि वे कोविड स्थिति पर कड़ी निगरानी रखें और इसके प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय