Sunday, September 22, 2024

मुज़फ्फरनगर में मंत्री कपिल देव के साथ चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरुप ने चलाया स्वच्छता अभियान

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् द्वारा शहरी क्षेत्र में चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अन्तर्गत शनिवार को सुबह प्रदेश सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल और चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने पूरे दलबल के साथ लोगों के बीच जाकर स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए उनको शपथ ग्रहण कराकर साफ सफाई का कार्य किया।

मंत्री और चेयरपर्सन के साथ ईओ पालिका ने भी अपनी टीम को लेकर अपने हाथों से पंडि़त दीन दयाल उपाध्याय आवासीय कालोनी परिसर में खर पतवार की छंटाई की, तो वहीं झाड़ लगाकर कूड़ा करकट एकत्र करते हुए उसको तत्काल गाडिय़ों से उठवाने का काम भी किया। इस दौरान संक्रामक रोगों से बचाव के लिए मच्छरों का प्रकोप खत्म करने को कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव भी कराया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नगरपालिका परिषद् के द्वारा 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप लगातार शहरवासियों के बीच स्वच्छता का संदेश लेकर निकल रही हैं, वहीं ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह भी अपनी टीम के साथ लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक और प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग त्यागने के प्रति जागरूक करने का काम कर रही हैं।

शनिवार को नगरपालिका परिषद् द्वारा मेरठ रोड स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय आवासीय कालोनी में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चलाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में यहां पर प्रदेश सरकार के व्यवसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल और चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप पहुंचे। ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने अतिथियों का अपनी पूरी टीम के साथ स्वागत किया।

इसके साथ ही कालोनी में मंत्री कपिल देव और चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने लोगों के घर-घर जाकर उनसे बात की और कालोनी में मूलभूत सुविधाओं की जानकारी भी ली। इस दौरान लोगों ने पुष्प वर्षा करते हुए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों का स्वागत किया। इसके पश्चात कालोनी परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। मंत्री और चेयरपर्सन ने ईओ व अन्य अधिकारियों तथा लोगों के साथ मिलकर अपने हाथों से झाड़ू लगाकर साफ सफाई की। वहां पर उगी खरपतवार को भी अपने हाथों से फावड़ा उठाकर मंत्री ने साफ किया और तत्काल ही एकत्र कूड़ा करकट को गाडिय़ों में भरवाया गया। यहां पर संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए कीटनाशक दवाईयों और एंटी लार्वा का भी छिड़काव कराया गया।

इसके साथ ही मंत्री ने आवासीय कालोनी के लोगों को स्वच्छता अभियान में अपने नागरिक दायित्व का पालन करते हुए सहभागिता करने, पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग त्यागने के लिए शपथ दिलाते हुए जागरुक किया। मंत्री कपिल देव ने इस दौरान कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा एक सांकेतिक अभियान है, हमें स्वच्छता के प्रति इस श्रमदान को नियमित रूप से अपनाते हुए अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुन्दर बनाने में योगदान करना है, सफाई के लिए पालिका ने पूरी टीम लगाई है, लेकिन हमें दूसरों पर निर्भर रहने के बजाये खुद ही सफाई कार्य करना चाहिए, तो हम शहर को स्वच्छ बना पायेंगे।

चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता के संदेश के लिए प्रतिदिन दो घंटे यदि नागरिक सफाई का दायित्व निभायें, तो शहर पूरा सुन्दर हो जायेगा। हम लगातार जनता को जागरुक कर रहे हैं, हम बिना जनसहभागिता के सफल नहीं हो सकते।

ईओ डा. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि मेरठ रोड पर आवासीय कालोनी का निर्माण एमडीए ने कराने के बाद इसको पालिका को हैडओवर कर दिया है। यहां शनिवार को स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके साथ ही शहर में अनेक स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये और लोगों को साथ लेकर स्वच्छता कार्य किया गया।

अभियान में मंत्री कपिल देव अग्रवाल, पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप, जिला सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन कुंज बिहारी अग्रवाल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विजेंद्र पाल, ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक योगेश कुमार, सफाई निरीक्षक प्लाक्षा मैनवाल, एमआईटूसी कंपनी के सेकेंड्री प्वाइंट इंचार्ज कुलदीप सिंह के साथ ही सफाई नायक और सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय