Saturday, May 18, 2024

इटावा में अराजक तत्वों ने डॉ़ अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी, बसपा और भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने किया विरोध, फूटा आक्रोश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

इटावा- उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सहसो इलाके के सोने के पुरा गांव में बाबा साहब डॉ़ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को अराजक तत्वों ने रात के अंधेरे में तोड़ दिया। इस पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा)और भीम आर्मी के पदाधिकारियों ने खासी नाराजगी जताई है ।


स्थानीय थाना पुलिस उन अराजक तत्वों की तलाश करने में जुटी हुई है जिन्होंने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ा है और फरार हो गए हैं।अंबेडकरवादियों के गुस्से को देखते हुए प्रभावित गांवों में पुलिस बल की अतिरिक्त तैनाती कर दी गई है और तब तक पुलिस बल की तैनाती के निर्देश अधिकारियों की ओर से दिए गए हैं जब तक लोगों का गुस्सा शांत ना हो जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


उत्तर प्रदेश-मध्यप्रदेश सीमा स्थापित सोने के पुरा गांव में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को रात्रि में बाइक सवार अराजक तत्वों ने तोड़ दिया। प्रतिमा तोड़ने की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे पड़ोसियों को घटना की जानकारी हुई थोड़ी देर में खबर हवा की तरह गांव सहित पूरे क्षेत्र में फ़ैल गयी। घटना के कुछ समय बाद ही बसपा और भीम आर्मी के कार्यकर्त्ताओं की भीड़ जुटने लगी।

मौके पर पहंचे बसपा व भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। बसपा और भीम आर्मी का प्रदर्शन देख पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और उन्होंने रातों-रात प्रतिमा को बदलकर भीड़ का गुस्सा सांत कराया।
सहसो थानाध्यक्ष ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने के आश्वासन पर मामला शांत हुआ।

बसपा जिलाध्यक्ष मनोज कुमार दोहरे ने बताया कि बुधवार रात्रि समय करीब साढे11 बजे एक बाइक पर सवार तीन से चार अज्ञात अराजक तत्वों ने गांव के बाहर मुख्य सड़क मार्ग किनारे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की लगी प्रतिमा का हाथ व सिर तोड़ दिया। प्रतिमा टूटने की आवाज सुनकर दौड़े पड़ोसियों ने घटना की जानकारी क्षेत्र सहित प्रदेश के नेताओं को दी, तो कार्यकर्ताओं में आक्रोश व्याप्त हो गया।


कुछ ही समय में क्षेत्रीय कार्यकर्ता घटनास्थल पर एकत्रित हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशित कार्यकर्ताओं को बाबा साहब की नई प्रतिमा स्थापित कराते हुए मुकदमा दर्ज कर आरोपितों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन देकर शांत किया।


पुलिस आरोपितों की तलाश में क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगालने में जुटी है। पुलिस ने जिलाध्यक्ष मनोज दोहरे की तहरीर पर आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की। इधर क्षतिग्रस्त बाबा साहब की प्रतिमा नदी में विसर्जन के लिए संबंधित थाने ले जाई गई।


सहसों थाना प्रभारी राजीव कुमार ने बताया कि शक के आधार पर दो व एक अज्ञात बाइक सवार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, आगे की कार्रवाई की जा रही है। यह कोई पहला मौका नहीं है जब चंबल इलाके में संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ा गया है l इससे पहले भी साल 2017 में संविधान निर्माता की मूर्ति को थोड़ा गया था।


बसपा जिला सचिव ब्रजेंद्र धनबई ने बताया कि 2017 में भी कुछ अज्ञात लोग मुंह बांध कर आये और उन्होंने बाबा साहब के एक हाथ को तोड़ दिया था। उस समय ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया था लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नही हुई है।आज फिर अज्ञात लोगों ने बाबा सहाब की प्रतिमा को तोड़ दिया और पुलिस मामले को दबाने में लगी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय