Sunday, September 8, 2024

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ ने प्राप्त की वर्ल्ड स्तर पर महत्वपूर्ण रैंकिंग

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ को वर्ल्ड स्तर की Webometrics रैंकिंग्स में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर आज कुलपति कार्यालय के समिति कक्ष में  प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।
वर्ल्ड स्तर पर 32,000 विश्वविद्यालयों में से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने 2876वीं रैंक प्राप्त की है। यह उत्तर प्रदेश की स्टेट फंडेड कैटेगरी यूनिवर्सिटीज में दूसरे स्थान पर है। देश में 139वीं रैंक पर रहा सीसीएसयू।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

Webometrics रैंकिंग्स स्पेन की एक रैंकिंग लैब द्वारा प्रकाशित की जाती हैं, जो ओपन एक्सेस कंटेंट के मूल्यांकन पर आधारित होती हैं। यह रैंकिंग विश्वविद्यालयों की वेबसाइट्स की दृश्यता और उत्कृष्टता और शोध कार्यों को मापती है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट की पहुंच, प्रकाशित कंटेंट की गुणवत्ता, और उसके संदर्भों को यह रैंकिंग प्रणाली मान्यता देती है।

 

कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों और शोध छात्र-छात्राओं को इस उपलब्धि पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के लिए इस प्रकार की रैंकिंग से विश्वविद्यालय की वैश्विक पहचान बढ़ेगी। इससे अन्य अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों के साथ सहयोग के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही, विश्वविद्यालय में पढ़ने के इच्छुक विदेशी विद्यार्थी भी आकर्षित होंगें।

 

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के डायरेक्टर रिसर्च प्रोफेसर बीरपाल सिंह ने ओपन एक्सेस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ओपन एक्सेस का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। यह न केवल शोधकर्ताओं और विद्यार्थियों को मुफ्त में उच्च गुणवत्ता वाला ज्ञान उपलब्ध कराता है, बल्कि इससे शोध के क्षेत्र में भी नवाचार और विकास को बढ़ावा मिलता है। विश्वविद्यालय में ओपन एक्सेस सामग्री की बढ़ती मात्रा से रैंकिंग में और सुधार होगा ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय