Tuesday, May 7, 2024

जांची गर्भवती की सेहत, दिये सुरक्षित प्रसव के सुझाव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हित कर उनके इलाज करने के साथ पोषण युक्त आहार की जानकारी प्रदान की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया- जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों  पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन में किया गया और गर्भवती के स्वास्थ्य की जांच कर गर्भस्थ शिशु और स्वयं की देखभाल के बारे में बताते हुए पोषण युक्त आहार के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, एचआईवी, सिफलिस आदि की जांच की गई। उन्होंने बताया -गर्भवती को गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाता है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। अभियान में सभी आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ राजीव निगम ने बताया – गर्भवती को विशेष जांच सेवा व उचित परामर्श प्रदान करने के साथ संस्थागत प्रसव के प्रति महिलाओं को जागरूक करना इस अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने बताया – जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए गर्भावस्था के दौरान प्रसव पूर्व जांच कराना आवश्यक है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के तहत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर शिविर लगाकर चिकित्सक गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की गयीं। साथ ही उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली गर्भवती की पहचान कर उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर गर्भवती को फल व पौष्टिक आहार का भी वितरण किया गया। उन्होंने बताया- अत्यधिक रक्तस्राव से महिला की जान को खतरा रहता है । प्रसव पूर्व जांच में यदि खून की कमी होती है तब ऐसी महिलाओं को आयरन की गोली के साथ पोषक पदार्थों के सेवन के विषय में सलाह दी जाती है।

जिला परामर्शदाता जुनैद ने बताया सोमवार को महिलाओं के रक्त की जांच, ईरूपी वाउचर के से अल्ट्रासाउंड किए गए। गर्भवती उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली चिन्हित की गयीं। लाभार्थी सोनिका शर्मा ने बताया – प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस हर गर्भवती के लिए वरदान साबित हो रहा है, सभी जांचें निशुल्क मिल रही हैं, जिससे आर्थिक सहयोग भी मिल रहा है। इसके साथ साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और आने वाले बच्चे की देखभाल कैसे करनी है इसको लेकर भी जानकारी मिल रही है। उन्होंने कहा – हर गर्भवती को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। लाभार्थी पिंकी ने कहा- संस्थागत प्रसव ही करवाना चाहिए और प्रसव से पूर्व जांच करवा लेनी चाहिए ताकि जच्चा बच्चा स्वस्थ हो।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय