Friday, May 10, 2024

शामली में धूमधाम से मनाई गई छोटी दिपावली, रंगबिरंगी लाईटों से जगमगया शहर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शामली। जिलेभर में शनिवार को छोटी दीपावली का पर्व बडे ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान लोगों ने अपने घरों को रंगबिरंगी लाईटों से सजाया और दीप सज्जा करते हुए घरों के आंगन में रंगोली बनाई। देर शाम घरों में लक्ष्मी गणेश की पूजा अर्चना के बाद आतिबाजी की गई। पूरा शहर रंगबिरंगी लाईटों से जगमग कर रहा था।

दीवाली के त्योहार को लेकर लोगों का काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। युवा हो या फिर छोटे बच्चे सभी दीपावली के पर्व में मशगूल है। ऐसे में आमतौर पर दिवाली से एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। छोटी दीवाली को यम दीवाली या नरक चतुर्दशी कहते हैं। इस दिन यम देवता के निमित्त घर के बाहर दक्षिण दिशा में एक दीप जलाया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। छोटी दीवाली पर भी घर में दिये जलाए जाते हैं। शनिवार को जिलभर के छोटी दीवाली मनाई गई, जिससे बाजार छोटी दीवाली पर गुलजार रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शहर के मुख्य बाजारों में लोगों ने जमकर खरीदारी की। जिसको लेकर बाजारों में भीड रही। खरीदारों के बाद लोगों ने अपने घरों को आकर्षक डिजाईनों व रंगबिरंगी लाईटों से सजाया। साज सज्जा द्वीप व झालरों से भी की गई। युवतियों ने अपने घरों के आंगन में रंगोली बनाई, जो शाम के समय दीयों से जगमगाती रही। शाम को घरों में लक्ष्मी गणेश की पूजा अर्चना की गई बाद में छोटे बच्चों व युवाओं ने जमकर आतिशबाजी की।

मिठाईयों व पटाखों की दुकानों पर भी भारी भीड़ रही। छोटी दीपावली के मौके पर बाजार व शहर रंगबिरंगी लाइट्स से जगमग रहा। शहर के बाजारों में सोने, चांदी की गणेश लक्ष्मी मूर्ति की खरीदारी की। इसको लेकर बाजार पूरी तरह चहल-पहल है। मिठाईयों की दुकानों पर भी भीड़ लगी रही।

लोगों ने मिठाईयां तथा रेडिमेड मिठाईयों के डिब्बे खरीदकर एक-दूसरे को भेंट किए। गिफ्ट गैलरी में देर शाम तक खरीदारों की भीड़ रही। मिठाईयों में भी इस बार कराजी मिठाई, खजूर मिठाई आदि का क्रेज दिखाई दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय