Saturday, June 15, 2024

चीन का चांग-6 चंद्रमा की सतह पर उतरा, जांच के लिए मिट्टी इकट्ठा करेगा

बीजिंग। चीन का चांग-6 नाम का चन्द्र जांच लैंडिंग मॉड्यूल मिट्टी इकट्ठा करने के लिए चंद्रमा के पीछे की ओर सफलतापूर्वक उतर गया है। चीनी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने रविवार को चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) के हवाले से खबर दी है।

सीएनएसए ने कहा कि 3 मई को चीन के वाहक रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 वाई 8 को चांग’ई-6 चंद्र जांच के साथ हैनान द्वीप पर वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल से पृथ्वी-चंद्रमा पारगमन कक्षा में प्रक्षेपित किया गया था। यदि मिशन सफल रहा तो चांग’ई-6 मानव इतिहास में पहली बार चंद्रमा के पिछले हिस्से से मिट्टी पृथ्वी पर लाएगा। सीएनएसए ने कहा कि लगभग दो किलोग्राम (चार पाउंड) मिट्टी के नमूने पृथ्वी पर पहुंचाए जाएंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चांग’ई-6 में एक कक्षीय मॉड्यूल एक पुनः प्रवेश वाहन और एक लॉन्च मॉड्यूल शामिल है। यह एक लैंडिंग कैमरा, एक पैनोरमिक कैमरा, एक खनिज वर्णक्रमीय विश्लेषण उपकरण और एक चंद्र मिट्टी संरचना विश्लेषण उपकरण के पेलोड से सुसज्जित है।

चंद्र जांच अंतरराष्ट्रीय पेलोड ले जा रही है, जिसमें पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह की सतह पर रेडॉन गैस और उसके क्षय उत्पादों की एकाग्रता को मापने के लिए फ्रांसीसी डिटेक्टर डीओआरएन, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एनआईएलएस नकारात्मक आयन विश्लेषक, इटली के लेजर कॉर्नर रिफ्लेक्टर और पाकिस्तान के आईसीयूबीई-क्यू उपग्रह शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय